Rajasthan Weather Update: सतर्क हो जाएं राजस्थान के इन 16 जिलों के लोग, 3 दिन तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2305359

Rajasthan Weather Update: सतर्क हो जाएं राजस्थान के इन 16 जिलों के लोग, 3 दिन तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के 16 जिलों में तीन दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, इन जिलों में आकाशीय बिजली गिर सकती है और तेज बादल गरज सकते हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भले ही मानसून की एंट्री नहीं हुई है लेकिन उससे पहले प्री मानसून के रफ्तार पकड़ लेने से प्रदेश के कई जिलों में तापमान 4 से 5 डिग्री नीचे गिर गया है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, तीन दिन तक प्रदेश के करीब 16 जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. 

वहीं अभी तक आशंका थी कि 25 जून तक प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है लेकिन 17 जून तक मानसून ने गुजरात में ही एंट्री की है. मौसम विभाग की खबर के अनुसार, मानसून की लेटेस्ट स्थिति पर नजर डालें तो अब गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को बहुत अधिक समय नहीं लगेगा. 

बता दें आजकल राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम प्री मानसून की बारिश हो रही है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों तक बारिश जारी रह सकती है. आज 24-25 जून को उदयपुर-कोटा संभाग के कुछ जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के 16 जिलों में तीन दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, इन जिलों में आकाशीय बिजली गिर सकती है और तेज बादल गरज सकते हैं.

इन जिलों में टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, राजसमंद, जालौर. डूंगरपुर, झालावाड़, पाली, कोटा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा और बूंदी का नाम शामिल है. वहीं, 25-26 जून को अजमेर में 26 जून को जयपुर में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है.

प्री मानसून का दौर प्रदेश में लगातार बना हुआ है. पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 42.0 डिग्री दर्ज की गई. राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 31.8 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य के दक्षिणी, पूर्वी भागों कोटा उदयपुर में जोधपुर संभाग में आगामी दो-तीन दिन में मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 

बीकानेर जयपुर संभाग के कुछ भागों में अगले दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने के साथ अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने की अधिक संभावना है. 

जोधपुर, उदयपुर कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन, बारिश की संभावना है. 25 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और 26-27 जून को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना बन रही है.

Trending news