close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर में होने वाले IPL मैच से पहले खुला राजस्थान क्रिकेट एसोशियसन का ताला, सरकार ने दिया था आदेश

राज्य सरकार के द्वारा जारी आदेश के बाद मार्च 2019 में जयपुर में आईपीएल(IPL)की होने वाली मैच की तैयारी करने के लिए ताला खोलने को कहा गया है. 

जयपुर में होने वाले IPL मैच से पहले खुला राजस्थान क्रिकेट एसोशियसन का ताला, सरकार ने दिया था आदेश
आरसीए में चल रहे विवाद के कारण 6 महीनों से उसका कार्यालय बंद था. (फोटो साभार: DNA)

आशुतोष शर्मा, जयपुर: राजस्थान में नई सरकार के आते ही राजस्थान के क्रिकेट के दिन बदलते हुए दिखाई दे रहे है. शुक्रवार शाम अचानक एक सरकारी आदेश जारी कर राजस्थान क्रिकेट एसोसियशन (RCA) का दफ्तर नार्थ गेट पर लगे हुए ताला खेल परिषद के पदाधिकारियों की मौजूदगी में खोल दिया गया. 

आपको बता दें कि, लगभग 6 महीने से अधिक समय से आरसीए दफ्तर में ताले लगा हुआ था. राज्य सरकार के द्वारा जारी आदेश के बाद मार्च 2019 में जयपुर में आईपीएल(IPL)की होने वाली मैच की तैयारी करने के लिए ताला खोलने को कहा गया है. 

सूत्रों के अनुसार IPL के आयोजन के लिए खेल मंत्री अशोक चांदना और राजस्थान क्रिकेट एसोसियशन (RCA)अध्यक्ष सीपी जोशी के बीच बैठक भी हुई थी. जिसमें कुछ नियम और शर्तों के साथ आरसीए दफ्तर को आरसीए को सौंपने की बात पर सहमति भी हुई थी. जिससे आईपीएल मैचों के सफल आयोजन में किसी तरह की बाधा ना आए. जिसके बाद खेल परिषद के पदाधिकारियों और अधिकारियों की मौजूदगी में आरसीए का मुख्य दरवाजा खोल दिया गया, लेकिन फर्स्ट फ्लोर के दफ्तर की चाबियां एक घंटें तक नहीं मिल पाई है.

सरकारी फरमान के बाद शाम 6:30 बजे राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् अधिकारियों ने आरसीए कार्यकारिणी पदाधिकारियों, जिला क्रिकेट संघ पदाधिकारियों , आरसीए स्टाफ और मीडिया की मौजूदगी में आरसीए कार्यालय के ताले को खोला. इस मौके पर आरसीए उपाध्यक्ष मो इक़बाल, संयुक्त सचिव महेंद्र नाहर, जिला क्रिकेट संघ पदाधिकारी महेंद्र शर्मा, विमल शर्मा, विवेक व्यास, देवाराम चौधरी,प्रदीप नागर, सुभाष जोशी, अशोक गहलोत, सुशील जैन, राज्य क्रीड़ा परिषद् से सुब्रत सैन, महिपाल ग्रेवाल, आरसीए स्टाफ मौजूद रहे. 

आरसीए पदाधिकारियों ने राज्य सरकार के इस आदेश की सराहना करते हुए कहा है कि आने वाले वर्षों में राज्य का क्रिकेट नई उंचाइयों को पाएगा. साथ ही सीएम अशोक गहलोत, राज्य के खेल मंत्री अशोक चांदना और आरसीए अध्यक्ष डा सी पी जोशी के द्वारा राजस्थान क्रिकेट एशोसियशन को राजनीति से मुक्त कर क्रिकेट के सकारात्मक विकास के लिए किए जा रहे प्रयास की देन बताई. 

आपको बता दें कि, लंबे समय से विवादों के घेरे में रहने वाला राजस्थान क्रिकेट एसोसियशन के राज्य में गहलोत सरकार के गठन के बाद राज्य सरकार के मंत्री और अधिकारियों के बीच बैठक हुई थी. जिसमें आईपीएल 2018 के आयोजन के समय बकाया राशि 1 करोड़ 40  लाख का भुगतान करने पर सहमति बनी है. इसके अलावा राजस्थान क्रिकेट संघ के साथ नया MOU करने, राजस्थान क्रिकेट संघ से बकाया 29 करोड़ रुपये  की राशि के भुगतान संबंधी विवाद के निपटारे हेतु पूर्व में गठित समझौता समिति की बैठक 20 जनवरी से पहले आयोजित करने की बात कही गई है. 28 फरवरी 2019 तक इस पर अमल ना होने की स्थिति में सरकार की तरफ से जो आदेश किये गए हैं और बीच का रास्ता निकाला गया है, वह निरस्त भी हो जाएगा.