महंगाई राहत कैंप में नागौर के लाडनूं की 6 बच्चियों का मनाया जन्मदिन, गांववालों के साथ SDM भी हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1676523

महंगाई राहत कैंप में नागौर के लाडनूं की 6 बच्चियों का मनाया जन्मदिन, गांववालों के साथ SDM भी हुए शामिल

Nagaur News : लाडनूं में प्रशासन गांवों के संग अभियान में 6 बेटियों का मनाया जन्मदिन, काटा केक, एसडीएम सहित कई अधिकारी रहे मौके पर मौजूद, 40 वर्षीय दिव्याग को जोड़ा विभिन्न योजनाओं में, शिविर में उमड़ी भीड़

महंगाई राहत कैंप में नागौर के लाडनूं की 6 बच्चियों का मनाया जन्मदिन, गांववालों के साथ SDM भी हुए शामिल

Nagaur News : लाडनूं उपखंड क्षेत्र में सोमवार को ध्यावा और छप्पारा ग्राम पंचायत में महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गाँवों के संग अभियान का आयोजन किया गया. दोनों पंचायतों के कैम्प में दिन भर लोगों में सरकारी योजनाओं में पंजीयन करवाने का उत्साह नज़र आया. कैंप में 6 बेटियों का जन्मदिन केक काटकर मनाया गया.

छप्पारा ग्राम पंचायत के महँगाई राहत कैम्प में 412 और ध्यावा ग्राम पंचायत में 788 परिवारों को सरकार की 10 लोक कल्याणकारी योजनाओं में पंजीयन कर मुख्यमन्त्री गारंटी कार्ड प्राप्त किया. कैम्प में ध्यावा के रामकुमार नामक 40 वर्षीय दिव्यांग को सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया. महिला और बाल विकास विभाग़ से सुपरवाईजर संतरा कुमारी ने बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत आज 6 बेटियों को शिविर स्थल पर बुलाकर केक काटकर उनका जन्मदिन मनाया गया.

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी अनिल कुमार और पिईईओ नेमा राम चाहर ने बेटियों को अध्ययन सामग्री भी उपहार स्वरूप दी. इस विभाग ने गोद भराईं और अन्नप्राशन्न का कार्यक्रम भी आयोजित किया. इस अवसर पर ग्रामीण महिलाओं ने मांगलिक गीत गाये और विभाग ने महिलाओं को ग़र्भावस्था में दिये जाने वाले पौष्टिक आहार और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया तथा बेटियों को शिक्षा से जोड़ने के बारे में जागरूक किया.

इसी प्रकार 25 वर्षों से विदेश रह रहे बोदू सिंह को अपनी जन्मभूमि पर आते ही चार सरकारी योजनाओं में पंजीकृत किया किया. राजस्व विभाग ने ध्यावा ग्राम पंचायत के 82 नामान्तरण, 61 शुद्धिपत्र और दो बँटवारे व तीन रास्ते के प्रकरण निस्तारित किया. चिकित्सा विभाग ने 733 व्यक्तियों की शुगर और बीपी की जाँच कर दवाइयाँ वितरित की और 10 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया. आयुर्वेद विभाग ने 460 रोगियों को परामर्श देकर ओषधिया वितरित् की. विद्युत विभाग ने 63 केवीए का एक नया ट्रांसफार्मर लगवाया और 2 नये कनेक्शन जारी किए.

सहकारिता विभाग ने नये सदस्यों के 30 आवेदन स्वीकार किए. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने मुख्यमन्त्री वृद्धावस्था पेंशन योजना में 4 और विशेष योग्यजन पेंशन में एक नये लाभांवित को जोड़ा और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी. जलदाय विभाग ने दो अवैध कनेक्शन हटाये और 6 पाइप लिकेज ठीक करवाये. कृषि विभाग ने 50 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए और 20 मृदा संग्रहण के नमूने लिये. परिवहन विभाग ने 10 रोडवेज़ के लिए रियायती पास जारी किए. सैनिक कल्याण विभाग पेंशन के 3 प्रकरणों का समाधान किया. इसी प्रकार अन्य विभागों ने भी जनता से सम्बन्धित अनेक प्रकार के कार्यों को अंजाम दिया.

महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गाँवों के संग अभियान में शिविर प्रभारी व उपखंड अधिकारी अनिल कुमार, तहसीलदार डॉ सुरेन्द्र भास्कर, बीडीओ भँवरा राम कालवी, नायब तहसीलदार मुश्ताक़ ख़ान और ओम प्रकाश मेव सहित सभी ब्लॉक स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news