Deedwana: 'लंपी स्किन डिजीज' से पीड़ित पशुधन का किया जा रहा टीकाकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1287760

Deedwana: 'लंपी स्किन डिजीज' से पीड़ित पशुधन का किया जा रहा टीकाकरण

गोवंश में इस बीमारी के निवारण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने जागरूकता दिखाते हुए आपसी सहयोग से टीकरण और प्राथमिक उपचार की शुरुआत की है. 

Deedwana: 'लंपी स्किन डिजीज' से पीड़ित पशुधन का किया जा रहा टीकाकरण

Deedwana: क्षेत्र में लंपी स्किन डिजीज से बेतहासा गोवंश की मौत हो रही है. अब गोवंश में इस बीमारी के निवारण के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने जागरूकता दिखाते हुए आपसी सहयोग से टीकरण और प्राथमिक उपचार की शुरुआत की है. 

डीडवाना क्षेत्र में गायों में फैल रही 'लंपी स्किन डिजीज' बिमारी को लेकर आज नजदीकी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर गांव सिंघाना के पशु चिकित्सक शिवा चौधरी और ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से गांव के आसपास घूम रहे आवारा गोवंश के टीकाकरण करने को लेकर अभियान की शुरुआत की गई, जिसमे आज गांव में आवारा घूम रहे सैंकड़ों गोवंश का टीकाकरण किया. 

डॉक्टर शिवा चौधरी ने बताया कि यह बिमारी मवेशियों में तेजी से फैलने वाला विषाणुजनित गांठदार त्वचा रोग है. इस बिमारी से पशुओ में बुखार, आखों और नाक से लार स्त्रवन, वजन घटना, दूध उत्पादन में गिरावट आना, पूरे शरीर पर कुछ कठोर दर्दनाक गांठ के रूप में दिखाई देते हैं. वर्तमान में इस बिमारी का कोई इलाज नहीं होने के कारण टीकाकरण ही रोकथाम और नियंत्रण का सबसे प्रभावी साधन है. सामान्य पशुओं का टिकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण की शुरुवात की गई है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में जमकर बरस रहे बादल, आने वाले दिनों में कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

इस दौरान ग्रामीणों द्वारा गांठों के घाव ठीक करने के लिए एक विशेष घोल बनाकर गायों को नहलाया गया. ग्रामीणों द्वारा गायों के लिए लापसी और दलिया की भी व्यवस्था की जा रही है, ताकि ताकि गोवंश को बचाया जा सकें. बता दें कि केवल डीडवाना क्षेत्र में ही लंपी वायरस की वजह से सैंकड़ों गोवंश काल का ग्रास बन चुके हैं.  

Reporter- Hanuman Tanwar 

नागौर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

एक मजाक ने बिगाड़ दिया सब कुछ, दुखद अंत के साथ खत्म हो गई मूमल-महेंद्र की लव स्टोरी

महरीन काजी के हथेली सज गई अतहर के नाम की मेहंदी, फैंस हुए भाभी जी की स्माइल पर फिदा

Trending news