Nagaur: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को लेकर शहर में निकाली रैली,डीएम ने दी यातायात नियमों की जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2061548

Nagaur: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को लेकर शहर में निकाली रैली,डीएम ने दी यातायात नियमों की जानकारी

National Road Safety Month: नागौर में आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आज शहर में जिला परिवहन विभाग, पुलिस प्रशासन द्वारा रैली निकालकर आमजन को सडक सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई. 

National Road Safety Month

National Road Safety Month: नागौर में आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आज शहर में जिला परिवहन विभाग, पुलिस प्रशासन द्वारा रैली निकालकर आमजन को सडक सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई. राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत महीनेभर चलने वाली गतिविधियों की श्रंखला में सोमवार को कलेक्ट्रेट परिसर से मोटर साईकिल जागरूकता रैली एवं रथ को जिला कलक्टर डॉ अमित यादव , एडिशन एसपी सुमित कुमार , जिला परिवहन अधिकारी सुप्रिया बिश्नोई , ट्रैफिक सी ओ रविंद्र बोथरा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया .

यातायात नियमों की जानकारी दी 
वहीं नागौर जिला कलक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए आमजन को जागरूक कर यातायात नियमों की जानकारी देते हुए पालना सुनिश्चित करायी जाये, इसके लिए अभियान कारगर साबित होगा. उन्होंने कहा कि प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं में असामयिक मृत्यु से किसी परिवार का चिराग उजड़ता है तो देश की प्रतिभा भी कम होती है. यातायात नियमों की पालना से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकती है.

 उन्होंने कहा कि एक माह तक चलने वाले इस अभियान में यातायात नियमों की जानकारी सभी टोल प्लाजाओं पर वाहन चालकों को दी जाएगी तथा शैक्षणिक संस्थाओं व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से युवाओं को जागरूक किया जायेगा. उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन कर सभी लोगों को यातायात नियमों की पालना करने की शपथ भी दिलाई. 

5 जनवरी से 14 फरवरी तक जिलेभर में अभियान 
वहीं जिला परिवहन अधिकारी सुप्रिया बिश्नोई ने बताया कि यह अभियान 15 जनवरी से 14 फरवरी तक जिलेभर में संचालित किया जायेगा , इस बार सड़क सुरक्षा माह का मुख्य फोकस युवा शक्ति को जागरूक करना है , क्यूंकि सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों में 50 प्रतिशत से ऊपर की संख्या 35 वर्ष तक के युवाओ की है , सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए युवा एवं खेल मंत्रालय के MY पोर्टल के द्वारा भी क्विज़ व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी .

मदद के लिए प्रेरित किया 
 अभियान में राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य मार्गों पर वाहन चालकों को जागरूक करते हुए ब्रोशर का वितरण करते हुए उन्हें सड़क सुरक्षा के बारे में अवगत कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि यातायात नियमों की पालना से असामयिक दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकती है वहीं मानव जीवन की होने वाली क्षति से भी बचा जा सकता है. उन्होंने बताया कि अभियान में वाहन चालकों को नशा नहीं करने, मोबाईल पर वार्ता नहीं करने, सड़क पर चलते समय गति की निर्धारित सीमा की पालना के बारे में जानकारी दी जायेगी. किसी भी दुर्घटना के समय स्थानीय पुलिस थानों व प्रशासन को जानकारी देकर घायल लोगों की मदद के लिए प्रेरित किया जायेगा.

मोटर साईकिल जागरूकता रथ व रैल्ली कलेक्ट्रेट परिसर से शुरू होकर गांधी चौक , मुख्य बाजार , बस स्टैंड , मुंडवा तिराहा , मानासर होते हुए समापन हुआ .

यह भी पढ़ें:उपराष्ट्रपति धनखड़ कल आएंगे श्री महावीरजी, तैयारियों में जुटा प्रशासन

Trending news