Pali: बैंकिंग सेवाओं के लिए शुरू की मोबाइल ATM यूनिट वैन, डिजिटल लेन देन होगा आसान
Advertisement

Pali: बैंकिंग सेवाओं के लिए शुरू की मोबाइल ATM यूनिट वैन, डिजिटल लेन देन होगा आसान

पाली जिले में बुधवार को राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक (आरएमजीबी) की मोबाइल एटीएम यूनिट वैन को कलेक्टर नमित मेहता ने कलक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोबाइल वेन का संचालन राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से किया जा रहा है.

Pali: बैंकिंग सेवाओं के लिए शुरू की मोबाइल ATM यूनिट वैन, डिजिटल लेन देन होगा आसान

Pali: पाली जिले में बुधवार को राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक (आरएमजीबी) की मोबाइल एटीएम यूनिट वैन को कलेक्टर नमित मेहता ने कलक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोबाइल वेन का संचालन राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से किया जा रहा है.

 Congress President : कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना जारी, 22 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति चुना जाना तय

इस अवसर पर  कलेक्टर ने मोबाइल एटीएम वैन का निरीक्षण किया और इससे संबधित जानकारी ली. जिसमें अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल एटीएम वैन दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों एवं ढाणियों में आमजन को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगी. साथ ही मोबाइल एटीएम वेन के माध्यम से वित्तीय जागरूकता के लिए शिविर आयोजित कर लोगों को बैंकिंग सेवाओं  के बारे में जागरूक किया जाएगा. इसके अलावा सरकारी योजनाओं की साक्षरता एवं डिजिटल बैंकिंग के बारे में भी जानकारी  दी जाएंगी.

जिले की दूसरी मोबाइल एटीएम वेन के बारे में डीडीएम नाबार्ड विनोद दाधीच ने बताया कि इसमें ऑडियो-वीडियो फिल्म चलाने के लिए स्क्रीन भी लगी हुई है. यह वैन ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करेगी. पहले उन दूरस्थ गांवों को कवर किया जाएगा जहां एटीएम या वीसी नहीं है. यह वैन हर गांव व पंचायत में जाकर नागरिकों को वित्तीय साक्षरता और वित्तीय समावेशन के संबंध में विभिन्न प्रकार की उपयोग कर पाएंगे.

उन्होंने बताया कि यह वैन योजनाओं, ऋण की विस्तार से जानकारी देगी. साथ ही जिन लोगों को पैसे निकालने  करनी है वे एटीएम मशीन का भी उपयोग कर पाएंगे. आरएमजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि मोबाइल एटीएम यूनिट वेन को रवाना करने का मकसद गांव के अंतिम छोर के व्यक्ति को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है. मोबाइल एटीएम वेन के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं पीएमजेजेवाई, एपीवाई आदि की जानकारी दी जाएगी। ग्रामीणों को बताया जाएगा कि वे राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक में जाए बगैर भी बचत खाता खुलवा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की ओर से तकरीबन हर जिले में राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक को एक मोबाइल एटीएम यूनिट वेन सेशन की गई है. साथ ही डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव बैंक को भी मोबाइल एटीएम यूनिट वेन का प्रावधान किया गया है. नाबार्ड वित्तीय समावेशन नीति को लागू करने में हरसंभव प्रयास कर रहा है ताकि जिले में वित्तीय सुविधाओं को और बढ़ावा मिले.
Reporter: Subhash Rohiswal

यह भी पढ़ेंः इन्वेस्टमेंट समिट: माइंस क्षेत्र में 3057 करोड़ का हुआ निवेश, खुली रोजगार की राह

Trending news