Rajasthan Vidhansabha: कल से 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र, 21 दिसंबर को होगा अध्यक्ष का निर्वाचन
Advertisement

Rajasthan Vidhansabha: कल से 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र, 21 दिसंबर को होगा अध्यक्ष का निर्वाचन

राजस्थान में नई सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव और विधायकों के शपथ की कवायद तेज हो गई है. कल से 16वीं विधानसभा के पहले सत्र का आगाज होगा.

Rajasthan Vidhansabha: कल से 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र, 21 दिसंबर को होगा अध्यक्ष का निर्वाचन

Rajasthan VidhanSabha: राजस्थान में नई सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव और विधायकों के शपथ की कवायद तेज हो गई है. कल से 16वीं विधानसभा के पहले सत्र का आगाज होगा. विधानसभा सचिवालय ने बुलेटिन जारी कर 21 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन प्रक्रिया की घोषणा की है.

दरअसल कल 11:00 से ठीक पहले अध्यक्ष का पद खाली हो जाएगा. 11:00 बजे प्रोटेम स्पीकर के तौर पर कालीचरण सराफ कुर्सी संभालेंगे और उसके बाद वह प्रोटेम स्पीकर पैनल की शपथ कराएंगे. इस पैनल में दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल है. इसके बाद अन्य विधायकों की शपथ होगी.

21 दिसंबर को होगा विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 21 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन होगा. 21 दिसंबर को 12:00 बजे से पहले प्रस्तावकों के नाम विधानसभा सचिव को देने होंगे. जिसके तहत पार्टी की ओर से प्रस्तावक नाम देंगे. भाजपा ने वासुदेव देवनानी का नाम तय किया है. वहीं माना जा रहा है कि कांग्रेस अपनी ओर से कोई उम्मीदवार नहीं उतरेगा यानी सर्व समिति से वासुदेव देवनानी का चयन होगा.

कौन बन सकता है विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष बनने के लिए एक प्रक्रिया होती है, जिसके तहत कार्यवाही के दौरान नाम का प्रस्ताव रखा जाता है. अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रस्तावक नाम रखते हैं. उस प्रस्ताव का अनुमोदन अन्य सदस्यों से करवाना जरूरी होता है. इसके लिए जिस विधायक का नाम प्रस्तावित किया जाता है उसे भी लिखित सहमति देनी होती है, तभी उसका स्पीकर के रूप में निर्वाचन को वैध माना जाता है. हालांकि कोई भी सदस्य खुद के नाम का प्रस्ताव नहीं रख सकता है और ना ही खुद प्रस्तावित नाम का अनुमोदन कर सकता है.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान: गैंगस्टर आनंदपाल के भाई सहित चाचा को कोर्ट ने सुनाई दो-दो साल की सजा

इन राशियों पर साल 2024 में शनिदेव की रहेगी कृपा, सुख समृद्धि का लगेगा अंबार

Trending news