Fake fertilizer in Pratapgarh: नकली खाद बनाने की सूचना पर एमपी और राजस्थान में कार्रवाई
Advertisement

Fake fertilizer in Pratapgarh: नकली खाद बनाने की सूचना पर एमपी और राजस्थान में कार्रवाई

Fake fertilizer in Pratapgarh: पुलिस ने राजस्थान के निंबाहेड़ा, बेंगू, छोटीसादड़ी में एक-एक और प्रतापगढ़ शहर में दो स्थानों पर कार्रवाई की. वहीं मध्यप्रदेश के देवास में दो, सारंगपुर में एक, इंदौर देहात में एक फैक्ट्री में कार्रवाई की गई. पुलिस ने बताया कि गत कुछ माह पहले भी एमपी मेंं इस तरह की कार्रवाई की गई थी. जिसमें सामने आया कि दानेदार खाद को कोटा स्टोन और स्लरी से तैयार किया जाता है.

Fake fertilizer in Pratapgarh: नकली खाद बनाने की सूचना पर एमपी और राजस्थान में कार्रवाई

Fake fertilizer in Pratapgarh: नकली खाद बनाने की मुखबिर की सूचना पर प्रतापगढ़ पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में शनिवार को 19 टीमों ने कार्रवाई की. इस दौरान पुलिस ने राजस्थान के निंबाहेड़ा, बेंगू, छोटीसादड़ी में एक-एक और प्रतापगढ़ शहर में दो स्थानों पर कार्रवाई की. वहीं मध्यप्रदेश के देवास में दो, सारंगपुर में एक, इंदौर देहात में एक फैक्ट्री में कार्रवाई की गई.

इस दौरान मौके से जांच के लिए खाद से भरा एक-एक बैग जांच के लिए लाए हैं. पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बताया कि पुलिस की डीएसटी को गत कई दिनों से एमपी और राजस्थान में नकली खाद बनाने की सूचनाएं मिल रही थी. इस पर टीम की ओर से सूचनाएं एकत्रित की गई. जिस पर एसपी की ओर से डीजीपी को मामले से अवगत कराया गया. वहीं कार्रवाई के लिए टीमें मांगी गई.

जिसमें उदयपुर से दो, बांसवाड़ा से एक, प्रतापगढ़ की नौ, झालावाड़ की तीन और कोटा की चार टीमों ने कार्रवाई की. इन सभी टीमों ने एक साथ राजस्थान और एमपी में बताए गए स्थानों पर कार्रवाई की. इस संबंध में थानों में मामला भी दर्ज किया गया. इसे लेकर संबंधित पुलिस अधीक्षक, थाना प्रभारियों से समन्वय स्थापित किया गया. जिसमें मामले में कार्रवाई के लिए रिपोर्ट दी गई है. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को डिटेन किया है।

पुलिस ने बताया कि गत कुछ माह पहले भी एमपी मेंं इस तरह की कार्रवाई की गई थी. जिसमें सामने आया कि दानेदार खाद को कोटा स्टोन और स्लरी से तैयार किया जाता है. जिसमें दाने बनाकर इस पर स्हायी का लेप लगाया जाता है. इसके बाद नामी कम्पनियों के खाली बैग में भरकर बाजार में बेचा जाता है जो खेतों में नुकसान करता है.

ये भी पढ़ें- Dungarpur Trader Murder Case: गिरवी रखी बाइक को लेकर विवाद में व्यापारी की हत्या, ब्लाइंड मर्डर का हुआ खुलासा

गौरतलब है कि कृषि विभाग की ओर से सैंपलिंग के लिए कार्रवाई की जाती है जो मात्र दुकानों पर ही सैंपल लेती है. इसके बाद दुकानदार पर कार्रवाई की जाती है, लेकिन बड़ी मात्रा में नकली खाद बनाने की फैक्ट्री पर कार्रवाई नहीं हो पाती है. ऐसे में पुलिस की ओर से यह कार्रवाई की गई.

इस पूरे मामले को लेकर प्रतापगढ़ एसपी अमित कुमार ने बताया कि मुखबिर की सूचनाओं पर एकत्रित की गई जानकारी के बाद पुलिस मुख्यालय को अवगत कराकर कार्रवाई के लिए पर्याप्त टीमें मांगी गई. कुल 19 टीमें गठित की गई. सभी टीमों ने मुखबिर के बताए स्थानों पर कार्रवाई की. जहां से सैम्पल के लिए एक-एक कट्टा लाया गया, वो जांच के लिए भेजा जाएगा. इसके साथ ही संबंधित फैक्ट्री पर कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों को मौके पर ही टीम प्रभारियों की ओर से लिखित में दिया गया है, आगे कार्रवाई की जा रही है.

Trending news