Pratapgarh news : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की विजयादशमी उत्सव,शस्त्र पूजन कार्यक्रम का किया आयोजन
Advertisement

Pratapgarh news : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की विजयादशमी उत्सव,शस्त्र पूजन कार्यक्रम का किया आयोजन

Dusshera festival : आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विजयादशमी उत्सव एवं शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख उत्सव में से यह एक उत्सव है .

Pratapgarh news : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने की  विजयादशमी उत्सव,शस्त्र पूजन कार्यक्रम का  किया आयोजन

Dusshera festival :प्रतापगढ़ में आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विजयादशमी उत्सव एवं शस्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नगर के गणवेशधारी स्वयंसेवक उपस्थित रहे. कार्यक्रम को संघ के प्रांत ग्राम विकास संयोजक श्याम बिहारी ने संबोधित किया.
आसुर पर देवताओं की विजय
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से प्रति वर्ष दशहरे पर विजयादशमी उत्सव का आयोजन किया जाता है. इसी के तहत सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित शस्त्र पूजन कार्यक्रम एवं विजयादशमी उत्सव को संबोधित करते हुए प्रांत ग्राम विकास संयोजक श्याम बिहारी ने कहा कि आज का दिन आसुरी शक्तियों पर देवीय शक्तियों की विजय के रूप में मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ :  नशे के सौदागरों के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई,4 तस्कर गिरफ्तार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख उत्सव में से यह एक उत्सव है .आज जिस प्रकार देश में आसुरी शक्तियां जातिवाद के नाम पर हिंदू समाज में जहर घोलने का काम कर रही है उसका एकजुट होकर प्रतिकार करना है. उन्होंने संघ द्वारा पूरे देश में चलाए जा रहे प्रकल्पों की जानकारी देते हुए बताया कि संघ आज सेवा के कार्यों में भी विभिन्न आनुषंगिक संगठनों के माध्यम से सक्रिय है . समाज के हर तबके की सेवा करने में संघ आज अग्रणी है. इसी के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम विकास का प्रकल्प संघ के माध्यम से चल रहा है.

महाराणा प्रताप, शिवाजी का जिक्र 
हिंदू सनातनी है उसका विचार सबको साथ में लेकर चलने का है लेकिन जो इसके ऊपर आघात करेगा उसको सहन भी नहीं किया जाएगा. उन्होंने महाराणा प्रताप, शिवाजी का जिक्र करते हुए कहा कि यह हमारे जीवन के प्रेरणा स्रोत है लेकिन आज के इस दौर में टीवी और फिल्मों के कल्चर ने हमारे प्रेरणा स्रोत बदल दिए हैं. हमें अपनी संस्कृति और सनातन परंपरा का रक्षण करना है.

 हम एक हाथ में शास्त्र तो दूसरे हाथ में शस्त्र रख कर आतताइयों पर वार करना भी जानते हैं. इसीलिए आज शस्त्र पूजन भी किया जा रहा है .इसके पहले स्वयंसेवकों द्वारा शारीरिक ,दंड और योग व्यायाम का प्रदर्शन किया गया .मंच पर जिला संघचालक तुलसीराम मीना और नगर संघचालक अभय मोगरा भी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़े : बिना सफाई किए नर्मदा केनाल में छोड़ा पानी, मटमैला पानी कैसे पिएंगे लोग?

Trending news