close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान सरकार के हवाई बेड़े में शामिल होगा मिड साइज जेट, पुराने विमानों की होगी नीलामी

नए जेट विमान खरीदने और पुराने अगस्ता और किंग एयर C90 की नीलामी किए जाने पर विचार हुआ. अब सरकार इसका रिवेल्युएशन करवा कर इसकी नीलामी करेगी.

राजस्थान सरकार के हवाई बेड़े में शामिल होगा मिड साइज जेट, पुराने विमानों की होगी नीलामी
फाइल फोटो

जयपुर/ भरत राज: राजस्थान सरकार के हवाई बेड़े में टर्बो प्रोप की जगह मिड साइज जेट शामिल होगा. अत्याधुनिक और सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के कारण सरकार इसे खरीदेगी. 

दरअसल, मुख्यमंत्री, राज्यपाल और अन्य विशिष्ट व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार के पास दो विमान है. वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 30 साल पुराने हो चुके किंग एयर C90 विमान को सरकार अब नीलाम करेगी. मुख्य सचिव डीपी गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को सचिवालय में उच्चाधिकारी समिति की बैठक हुई जिसमें नए जेट विमान खरीदने और पुराने अगस्ता और किंग एयर C90 की नीलामी किए जाने पर विचार हुआ. अब सरकार इसका रिवेल्युएशन करवा कर इसकी नीलामी करेगी.

क्यों है सरकारी हैलीकॉप्टर अगस्ता का बेचान जरूरी-
- पुराने अगस्ता के बेचान के बाद ही नए सरकारी हैलीकॉप्टर की खरीद संभव है. वहीं अगस्ता की कीमत का फिर पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है. इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में जो नई कीमत तय होगी उसके आधार पर ग्लोबल बिडिंग की जाएगी. 

गुरुवार की बैठक में प्रमुख सचिव श्रेया गुहा, सचिव राजेश शर्मा और महेश शर्मा, नागरिक विमान निदेशालय निदेशक केसरी सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.