close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: मौसम में बदलाव के साथ बढ़े सब्जियों के दाम, टमाटर और शिमलामिर्च हुई महंगी

फल सब्जी मंडी में इन दिनों सब्जियों की आवक कम हो रही है. आवक कम होने से इसका सीधा असर सब्जियों के भाव पर पड़ रहा है. 

राजस्थान: मौसम में बदलाव के साथ बढ़े सब्जियों के दाम, टमाटर और शिमलामिर्च हुई महंगी
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोटा: सर्दी का दौर खत्म होने के साथ ही गर्मी ने अपनी मौजूदगी का एहसास कराना शुरू कर दिया है. तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही सब्जियों के उत्पादन में पच्चीस प्रतिशत की कमी आई है. जिसके चलते सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं. 

फल सब्जी मंडी में इन दिनों सब्जियों की आवक कम हो रही है. आवक कम होने से इसका सीधा असर सब्जियों के भाव पर पड़ रहा है. हालत यह है कि लौकी को छोड़कर करीब करीब सभी सब्जियों के भाव दो से तीन गुना तक बढ़ गए हैं. सबसे ज्यादा भाव टमाटर और शिमला मिर्च का बढ़ा है. 

मार्च की शुरुआत में 4 से 5 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर 35 से 40 पार हो गया है. वहीं शिमला मिर्च 20 रुपये किलो से उछलकर 80 तक पहुच गई है. इसके अलावा पत्ता गोभी, बैंगन, कद्दू, प्याज, भिंडी, फूल गोभी के भाव भी बढ़ गए हैं. 

गर्मी की शुरुआत होने पर ग्रामीण क्षेत्रो में सब्जी उत्पादन कम हो जाता है. इससे खुदरा बाजार में भाव बढ़ने लगते हैं. इसका सीधा असर आम उपभोक्ताओं पर पड़ता है. घर का बजट संतुलन बिगड़ने लगता है. वर्तमान में सब्जियों के दाम बढ़ने से मंडी में उपभोक्ताओं की खरीददारी भी कम हो गई है. सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक इस माह दामों में कमी होने के आसार कम हैं. गर्मियों की सब्जियां आने से भाव कम होने की उम्मीद है.