close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान के इस MLA का संकल्प हुआ पूरा, 370 ना हटने तक गद्दे पर ना सोने की खाई थी कसम

हमारे उच्चतम न्यायालय के फैसले वहां लागू नहीं होते हैं. हमारे देश का झंडा वहां लहराया नहीं जा सकता है और भारत माता की जय बोलने में भी डर लगता था.

राजस्थान के इस MLA का संकल्प हुआ पूरा, 370 ना हटने तक गद्दे पर ना सोने की खाई थी कसम

जयपुर: कश्मीर को लेकर ना जाने कितने देश के जवानों ने शहादत दी. आतंकवाद का मुकाबला किया लेकिन क्या कभी किसी नेता को आपने कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर किसी संकल्प के बारे में सुना हैं. वो तब तक गद्दे पर नहीं सोएंगे जब तक कि देश के मुकुट कश्मीर से 370 ना हट जाए कुछ ऐसा ही संकल्प भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री और रामगंज मंडी से विधायक मदन दिलावर ने आज से 30 साल पहले लिया. 

मुरलीमनोहर जोशी के साथ तिरंगा यात्रा के दौरान कश्मीर के हालतों को बहुत करीब से देखने के बाद मदन दिलावर ने एक ऐसा संकल्प लिया जिसमें उन्होंने जब तक कश्मीर से अनुच्छेद 370 नहीं हट जाता तब तक वो चटाई और फ़र्श पर सोएंगे यानी गद्दे का इस्तेमाल नहीं करेंगे का फैसला लिया. पिछले 30 सालों की तपस्या के बाद अब जाकर नेता जी को गद्दे पर आरामदायक नींद नसीब हो रही है और वो भी केंद्र की मोदी सरकार के बड़े फ़ैसले के बाद.

मदन दिलावर ने कहा कि बचपन में हम एक नारा सुनते थे, 'जहां हुए बलिदान, वो कश्मीर हमारा है' ये नारा भी ठीक है कश्मीर भी हमारा हैं लेकिन हमारे देश का कानून यहां ठीक से लागू नहीं होता है. हमारे उच्चतम न्यायालय के फैसले वहां लागू नहीं होते हैं. हमारे देश का झंडा वहां लहराया नहीं जा सकता है और भारत माता की जय बोलने में भी डर लगता था. ऐसे में ये देश का कैसा भाग हैं जहां बंदिशे हैं. ऐसे में ये बंदिशे समाप्त होनी चाहिए जिसके लिए धारा 370 हटनी चाहिए. मन व्यथित था तब ये मन में एक संकल्प लिया कि जब तक कश्मीर से धारा 370 हट नहीं जाती तब तक फर्श पर दरी या चटाई पर ही सोऊंगा. ये संकल्प फरवरी 1990 में लिया जो अभी तक चालू था दो संकल्प थे एक पूरा हुआ. 

एक संकल्प और है जब तक आयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर नहीं बन जाता तब तक माला नहीं पहनूगा. वहीं बीकानेर में मेयर और मदन दिलावर के साथ लम्बे समय से राजनीति में जुड़े नारायण चौपडा ने कहा कि देश के लिए 370 का फैसला इतिहासिक है. ऐसे में मदन दिलावर ने जो संकल्प लिया वो भी अपने आप में बड़ा था जो अब जाकर पूरा हुआ है.

कश्मीर और देश के लिए ना जाने कितने वीरों ने अपनी कुर्बानी दी तो वहीं नेता जी का ये संकल्प भी अपने आप में अनोखा था. कश्मीर को समर्पित नजर आता हैं. हालांकि नेता जी का एक और संकल्प हैं कि जब तक अयोध्या में राम मंदिर नहीं बन जाता वो माला नहीं पहनेगे अब इस संकल्प का क्या होता हैं वो आने वाला भविष्य ही बताएगा.