close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बीमार और घायल गायों की सेवा का लोगों ने उठाया जिम्मा, ऐसे करते हैं मदद

सभी गौ सेवक एक वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से जुड़े हुए हैं जो कहीं भी गायों के हादसे या बीमारी की सूचना मिलती है तो ग्रुप में डाल देते हैं. जिससे आसपास जो भी गौ सेवक होता है वो तुरंत पहुंचता है. 

राजस्थान: बीमार और घायल गायों की सेवा का लोगों ने उठाया जिम्मा, ऐसे करते हैं मदद
सभी गौ सेवक एक वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से जुड़े हुए हैं.

जयपुर: विद्याधर नगर में नौकरी पेशा लोगों का एक समूह है जो बीमारी या एक्सीडेंट में घायल गायों की सेवा करने का जिम्मा उठा रखा है. उन्होंने ग्रुप का नाम श्री राम गौ सेवा दल बनाया है. जो गायों की सेवा के लिए तत्पर रहते हैं. गौ सेवक प्रवीण खंडेलवाल, राजेश पुरोहित, अभिषेक शर्मा ने बताया कि पिछले 5-6 साल से गौ सेवा के काम में लगे हुए हैं. शुरूआत की तो पैसों की समस्या सामने आई. पैसों के नाम से लोग अलग-अलग अर्थ लगाते हैं, इसके लिए हमने लोगों से रोटियां लेना शुरू किया. कभी लोगों से गुड़ लेते थे. जब इस तरह गायों की सेवा की तो आज लोगों का एक समूह बनता गया. आज विद्याधर, मुरलीपुरा और आसपास के 50 किलोमीटर के क्षेत्र में भी गायों के हादसे की सूचना मिलती है तो दौड पड़ते हैं. 

वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से पहुंचती सूचना
सभी गौ सेवक एक वॉट्सअप ग्रुप के माध्यम से जुड़े हुए हैं जो कहीं भी गायों के हादसे या बीमारी की सूचना मिलती है तो ग्रुप में डाल देते हैं. जिससे आसपास जो भी गौ सेवक होता है वो तुरंत पहुंचता है. इसके बाद गायों का प्राथमिक उपचार किया जाता है, ज्यादा घायल होती है तो चिकित्सालय में दिखाकर सेवा करते हैं और ठीक होने पर कालवाड़ बालाजी गौशाला पहुंचाते हैं. ऐसे ही अब तक 400 से ज्यादा गायों की सेवा कर चुके हैं. ग्रुप में महेंद्र सैनी, राहुल व्यास, कैलाश चौधरी, संजय तांबी, मनीष शर्मा, विकास सहित अन्य लोग जुड़े हुए हैं जो इनकी तन मन धन से सेवा करते हैं. 

हर महीने की 9 तारीख को करते भोजन एकत्रित
सभी गौ भक्त महीने की 9 तारीख को एकत्रित होते हैं और गायों की सेवा के लिए लोगों से रोटी, गुड़, चारा एकत्रित करते हैं. इसके बाद उस चारा, भोजन को गायों को खिलाते हैं और गौशाला पहुंचाते हैं.