close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान रोडवेज की खटारा बसों से हैं परेशान? अब जल्द दिखेगी नई बसें, यात्रा होगी आसान

राजस्थान रोडवेज के बेड़े में जल्द ही एक हजार नई बसें शामिल होने जा रही है.

राजस्थान रोडवेज की खटारा बसों से हैं परेशान? अब जल्द दिखेगी नई बसें, यात्रा होगी आसान
इसमें डीजल, इलेक्ट्रॉनिक और सीएनजी की बस शामिल है. (फाइल फोटो)

जयपुर: अगर आप राजस्थान रोडवेज की खटारा बसों में यात्रा कर उब चुके हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. राजस्थान रोडवेज की खटारा बसें आने वाले महिनों में प्रदेश की सड़कों पर नहीं दिखेगी.

राजस्थान रोडवेज के बेड़े में जल्द ही एक हजार नई बसें शामिल होने जा रही है. बसों की खरीद के लिए मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि इन नई बसों में डीजल, इलेक्ट्रॉनिक और सीएनजी की बसें शामिल होगी. जिससे प्रदेश के लोगों के लिए राजस्थान रोडवेज की बसों का सफर काफी आरामदायक और सुविधाजनक हो सकेगा.

प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
इस संबंध में परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने बताया कि नई बसें खरीदने की प्रक्रिया रोडवेज विभाग की ओर से जल्द शुरू कर दी जाएगी. 

खरीद की ली गई मंजूरी
उन्होंने यह भी बताया कि पुरानी रोडवेज बसों की लगातार खराब होने और समय अवधि भी पूरी होने की कई बार शिकायतें मिली, जिसके बाद तत्काल रोडवेज की नई बसें खरीदने के लिए मंजूरी ली गई. 

बीजेपी सरकार ने नहीं की खरीद
इससे पहले पूर्व की बीजेपी सरकार ने पूरे 5 साल में रोडवेज में एक भी नई बसें नहीं खरीदी थी. इसके साथ ही रोडवेज विभाग का घाटा भी काफी बढ़ गया. माना जा रहा है कि नई बसों की खरीद से रोडवेज की माली हालत में भी सुधार होगा.

केंद्र सरकार को लिखा पत्र
रोडवेज विभाग ने जयपुर से दिल्ली और जयपुर से आगरा जाने वाले यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक और सीएनजी की नई बसों की  खरीद के लिए भारत सरकार को पत्र लिखा है.

मिल सकती है सब्सिडी
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, फेम—2  प्रोजेक्ट में भारत सरकार से इलेक्ट्रॉनिक और सीएनजी की नई बसें खरीद में सब्सिडी मिलती है. जिससे राजस्थान रोडवेज विभाग 50 नई बसें खरीदे पाएगा. 

दिल्ली में डीजल बसों पर है रोक
आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डीजल बसों के आवागमन पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी थी. राजस्थान से आने वाली डीजल बसों का दिल्ली के बाहरी क्षेत्र आवागमन हो पाता है. जिस कारण राजस्थान से दिल्ली आने जाने वाले यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड रहा है.