close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: मौसम में बदलाव से बढ़ी किसानों की मुश्किलें, मंडियों में भीगा अनाज

शनिवार से शुरू हुए मौसम के ऐसे रोद्र रूप ने मंडियो में रखे किसानों के अनाज को पानी पानी कर दिया. वही गंगानगर में तेज बारिश और ओलावृष्टि ने भारी नुकसान पहुंचाया है. 

राजस्थान: मौसम में बदलाव से बढ़ी किसानों की मुश्किलें, मंडियों में भीगा अनाज
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: पश्चिम राजस्थान का थार का मरुस्थल इन दिनों मौसम की मार झेल रहा है. जहां अचानक बदले मौसम ने जनजीवन को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है. ऐसे में पश्चिमी राजस्थान के कई जिले मौसम की चपेट में हैं. मंडियो में रखा अनाज भीग गया है और किसानों की नींदे उड़ गई हैं. 

बारिश आंधी और ओलावृष्टि एक साथ इन तीन चीजों ने ऐसा कहर ढहाया की मानो महीनों की मेहनत पर पानी फेर दिया हो. किसान मायूस और बेबस हैं. लगातार मौसम की मार रुकने का नाम नहीं ले रही. जहां बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में पिछले तीन दिनों से मौसम की ऐसी मार देखी गई कि किसानो की फसले खराब हो गईं और जनजीवन प्रभावित हो गया. 

शनिवार से शुरू हुए मौसम के ऐसे रोद्र रूप ने मंडियो में रखे किसानों के अनाज को पानी पानी कर दिया. वही गंगानगर में तेज बारिश और ओलावृष्टि ने भारी नुकसान पहुंचाया है. किसानों का कहना है कि बारिश और मौसम की मार ने उनका भारी नुकसान किया है. हाल फिलहाल सरकार की तरफ से कोई बात सामने नहीं आई हैं.

एक ओर जहां मौसम की इस करवट से लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी ओर किसानों के लिए समस्या उत्पन्न हो गई है. मौसम विभाग की माने तो इस हफ्ते मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. जिसके चलते किसानों की फसलों को अधिक नुकसान पहुंचने की संभावना है.