डॉ. सीपी जोशी विद्यार्थियों पर दे रहे विशेष ध्यान, बढ़वाई जिला पुस्तकालय की सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1223531

डॉ. सीपी जोशी विद्यार्थियों पर दे रहे विशेष ध्यान, बढ़वाई जिला पुस्तकालय की सुविधाएं

राजसमंद जिले के नाथद्वारा नगर के रामपुरा की जिला पुस्तकालय के 50 लाख रुपए की लागत से आधुनिकरण और नवीनीकरण कार्य के बाद पाठकों व विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करने वाले छात्रों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है.

 डॉ. सीपी जोशी विद्यार्थियों पर दे रहे विशेष ध्यान, बढ़वाई जिला पुस्तकालय की सुविधाएं

Rajsamand: राजसमंद जिले के नाथद्वारा नगर के रामपुरा की जिला पुस्तकालय के 50 लाख रुपए की लागत से आधुनिकरण और नवीनीकरण कार्य के बाद पाठकों व विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां करने वाले छात्रों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है. बता दें कि, यहां पर बने अत्याधुनिक रीडिंग रूम, ई- लाइब्रेरी और वातानुकूलित हॉल  जैसी सुविधाए शुरू होने से यहां सुबह से शाम तक  पाठकों  पूरी तरह से अध्ययन करते हुए दिखाई देते हैं.  यह लाइब्रेरी 365 दिन 11 घंटे अपनी पूरी सेवाएं प्रदान करती है. ऐसे में पुस्तकालय मंत्री राजेन्द्र यादव ने राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के अनुरोध पर छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, 22 लाख रुपए का बजट पास किया था. 

ये भी पढ़ें- सवाई माधोपुर के रणथंभौर में बाघिन टी 93 ने तीन शावकों को दिया जन्म

बता दें कि, बजट के इन रुपयों से बेसमेंट और पास पड़ी खाली जगह में बने हॉल का भी रिनोवेशन कर पाठकों के लिए बैठने की व्यवस्था की जाएगी. तो वहीं, पुस्तकालय अध्यक्ष लक्ष्मीलाल पालीवाल बताते हैं कि नवीनिकरण के पूर्व यहां विद्यार्थी आते थे. वहीं, नवीनीकरण के बाद 100 बच्चों के बैठने की व्यवस्था की गई थी लेकिन, अब छात्रों की संख्या बढ़कर 150 से अधिक हो गई है. इसकी जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी को दी गई, जिस पर उनके आग्रह पर विभाग के मंत्री के जरिए दो और हॉल के निर्माण की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई.

Reporter: devendra sharma

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news