राजसमंद: न्यायाधीश ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमनौर का किया औचक निरीक्षण, मिली ये कमियां
Advertisement

राजसमंद: न्यायाधीश ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमनौर का किया औचक निरीक्षण, मिली ये कमियां

अपर जिला और सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, खमनौर का निरीक्षण किया गया. जननी सुरक्षा सहित अन्य सरकारी योजनओं के लाभ के संबंध में बारीकी से जांच की.

न्यायाधीश ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खमनौर का किया औचक निरीक्षण.

नाथद्वारा: अपर जिला और सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, खमनौर का निरीक्षण किया गया. बता दें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, खमनौर में औचक निरीक्षण के दौरान प्रसुति वार्ड, नवजात शिशुओं के लिये उपलब्ध सुविधाएं, चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ, स्टाफ के लिए आवास व्यवस्था, नियमित पानी और बिजली व्यवस्था, लेबर रूम और वार्ड में काम में लिए जाने वाले कपड़ों व अन्य सामान की धुलाई की व्यवस्था को देखा. प्रसूति वार्ड में कूलर व्यवस्था, वार्ड तक एम्बूलेंस, स्ट्रेचर की पहुंच, सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे एवं गार्ड की व्यवस्था, जननी सुरक्षा सहित अन्य सरकारी योजनओं के लाभ के संबंध में बारीकी से जांच की.

 निरीक्षण के दौरान पाया गया कि प्रसूति वार्ड में प्रसूता के लिए अटैच टायलेट उपलब्ध नहीं था, सुरक्षा के लिए गार्ड की व्यवथा नहीं पाई गई, लेबर रूम और उससे सटे हुए बरामदे व अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली. अस्पताल में ब्लड बैंक और ब्लड स्टोरेज सुविधा भी उपलब्ध नहीं थी. अग्नि से बचाव हेतु अस्पताल परिसर में अग्निशमन यंत्र भी उपलब्ध नहीं थे. नवजात हेतु दो वार्मर उपलब्ध थे, जो कार्यशील अवस्था में थे. जानकारी करने पर अस्पताल प्रशासन द्वारा बताया गया कि गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाली पर्याप्त सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है.

 आज तक कुल 729 महिलाएं लाभान्वित हुईं

वर्ष 2022 में अब तक जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत कुल 142 एवं राजश्री योजना के अंतर्गत कुल 89 महिलाएं लाभान्वित हुई है. अस्पताल में पानी तथा विद्युत सप्लाई की उचित सुविधा है. सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा जनवरी 2020 से आज तक कुल 729 महिलाएं लाभान्वित हुईं हैं. वैष्णव द्वारा चिकित्सालय प्रभारी को अविलम्ब वांछित व्यवस्थाओं में सुधार करने हेतु निर्देशित किया गया.

 

Trending news