Black Buck Case: सलमान खान को 7 मार्च को आना पड़ेगा कोर्ट, नहीं तो...

बहुचर्चित कांकाणी हिरण शिकार मामले में सीजेएम ग्रामीण कोर्ट जोधपुर द्वारा अभिनेता सलमान खान को सुनाई गई 5 साल की सजा के खिलाफ दायर अपील पर गुरुवार को जिला एवं सेशन न्यायालय जोधपुर जिला में सुनवाई हुई.  

Black Buck Case: सलमान खान को 7 मार्च को आना पड़ेगा कोर्ट, नहीं तो...
अभिनेता सलमान खान

जोधपुर: बहुचर्चित कांकाणी हिरण शिकार(Black Buck Case) मामले में सीजेएम ग्रामीण कोर्ट जोधपुर द्वारा अभिनेता सलमान खान(Salman Khan) को सुनाई गई 5 साल की सजा के खिलाफ दायर अपील पर गुरुवार को जिला एवं सेशन न्यायालय जोधपुर जिला में सुनवाई हुई. सेशन न्यायाधीश चंद्र कुमार सोनगरा ने सलमान खान(Salman Khan) को आगामी सुनवाई के दौरान अदालत में उपस्थित रहने के निर्देश दिए. 

वहीं सलमान खान की ओर से स्थाई हाजरी माफी की अर्जी पर सरकारी वकील ने जवाब के लिए समय चाहा. जिस पर अदालत ने मामले में अगली सुनवाई के लिए 7 मार्च का समय मुकर्रर किया. अब इस मामले में 7 मार्च को अगली सुनवाई होगी, जहां सुनवाई के दौरान सलमान खान(Salman Khan) को अदालत में उपस्थित रहना होगा.

कांकाणी हिरण शिकार मामले(Black Buck Case) में सीजेएम ग्रामीण कोर्ट जोधपुर ने 5 अप्रैल 2018 को फिल्म अभिनेता सलमान खान(Salman Khan) को दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई थी. वहीं इस मामले में सीजेएम ग्रामीण कोर्ट ने आरोपी अभिनेता सैफ अली, नीलम, तब्बू सोनाली बेंद्रे, स्थानीय युवक दुष्यंत सिंह को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था. सीजेएम कोर्ट द्वारा सलमान खान को सजा सुनाए जाने के खिलाफ सलमान खान ने जिला एवं सत्र न्यायालय जिला जोधपुर में अपील दायर की थी, जिस पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान सलमान खान(Salman Khan) के अधिवक्ता की ओर से पेश की गई स्थाई हाजरी माफी की अर्जी पर जवाब के लिए सरकारी वकील ने समय मांगा.

वहीं अपील पर सुनवाई करते हुए अदालत ने सलमान खान(Salman Khan) के अधिवक्ता और सरकारी वकील से पूछा कि सलमान खान(Salman Khan) कितने समय से कोर्ट में सुनवाई के दौरान उपस्थित नहीं हो रहे हैं, जिस पर अधिवक्ता की ओर से जवाब दिया गया कि सजा के आदेश के बाद से ही सलमान खान अपील पर सुनवाई के दौरान अदालत में उपस्थित नहीं हुए. 

सेशन जज चंद्र कुमार सोनगरा ने आगामी सुनवाई पर अपीलार्थी यानी अभिनेता सलमान खान(Salman Khan) को आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए. साथ ही अदालत ने मामले पर अगली सुनवाई के लिए 7 मार्च का समय मुकर्रर किया. अब इस मामले में 7 मार्च को अगली सुनवाई होगी. सुनवाई के दौरान सलमान खान पर झूठा शपथ पत्र पेश कर अदालत को गुमराह करने के मामले में निचली अदालत द्वारा सलमान खान(Salman Khan) को बरी किए जाने के खिलाफ सरकार की अपील पर भी सुनवाई आगे नहीं बढ़ पाई. अब इन सभी मामलों में अगली सुनवाई 7 मार्च को होगी. 

अगली सुनवाई पर सलमान खान(Salman Khan) को अदालत में आवश्यक रूप से उपस्थित रहना होगा. हालांकि सलमान खान(Salman Khan) के अधिवक्ता से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सलमान खान पेश होंगे या नहीं होंगे तो कहा कि यह अगली सुनवाई पर देखा जाएगा. कोर्ट में सुनवाई के दौरान फाइट फॉर ज्यूडिशल रिफॉर्म की ओर से अदालत में ऐसे मामलों की सुनवाई के दौरान ऑडियो वीडियो बनाने की मांग को लेकर संस्थान के जुड़े कार्यकर्ता अदालत के बाहर बैनर के साथ मौजूद रहे. उन्होंने मांग की है कि अदालतों की कार्रवाई निष्पक्ष हो और आम और गरीब को सस्ता सुलभ न्याय मिले इसके लिए अदालतों में इस तरह की व्यवस्था जरूरी है. इस मांग को लेकर वह लगातार राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश सहित न्यायाधीशों से मांग करते रहे.