चौथ माता मंदिर में वैशाख माह की चतुर्थी पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, माता के लगे जयकारे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1645357

चौथ माता मंदिर में वैशाख माह की चतुर्थी पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, माता के लगे जयकारे

सवाई माधोपुर न्यूज: वैशाख माह की चतुर्थी पर चौथ माता मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. इस दौरान मात के जमकर श्रद्धालुओं ने जयकारे लगाए. इस दौरान मंदिर में पुख्ता रही व्यवस्थाएं रहीं.

 

चौथ माता मंदिर में  वैशाख माह की चतुर्थी पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, माता के लगे जयकारे

Khandar, Sawai Madhopur: कस्बे मे स्थित चौथ माता मंदिर में रविवार को वैशाख माह की चतुर्थी पर श्रद्वालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा. इस अवसर पर हजारों की संख्या में माता के भक्तों ने मां चौथ भवानी की पूजा अर्चना कर मनौतियां मांगी. इस अवसर पर भीड़ की अधिकता से प्रशासन को व्यवस्था संभालनें में काफी मशक्कत करनी पड़ी. दूरदराज से आए पैदल यात्रियों ने माता के जयकारें लगाते हुए मंदिर को दिनभर माता के जयकारों से गुंजायमान रखा. इस अवसर पर चौथ माता ट्रस्ट व पंचायत ने यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा. वहीं पुलिस प्रशासन कानून व्यवस्था संभालने में व्यस्थ नजर आया.

कस्बे में स्थित चौथ माता मंदिर में साल में चार बड़ी चौथ आती है. इनमें माता का मेला लगता है. वैशाख चौथ भी इन्हीं में से एक है. संकट चतुर्थी का वृत रविवार को चौथ होने के कारण भीड की अधिकता रही. सुबह से ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया. कोई पैदल चलकर माता के दरबार में पहुंचा तो किसी ने कनक दंडवत कर अपनी विशेष श्रृद्वा माता के प्रति दर्शाई. माता के दर्शन करने से पहले भक्तों ने चौथ माता सरोवर में डुबकी लगाई. इसके बाद भक्तों के रेला माता मंदिर की ओर बढ़ते नजर आए. मंदिर में पहुंचकर भक्तों ने मां चौथ भवानी की पूजा अर्चना की. 

इस अवसर पर बड़ी संख्या में नव विवाहित जोड़े भी मां चौथ भवानी के दरबार में पहुंचें तथा अपने सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना की. महिलाओं ने संकट चतुर्थी का वृत रख अपने परिवार की खुशहाली की कामना की तथा माता के भोग चढ़ाया. माता मंदिर में दर्शन करने के बाद महिलाओं ने चौथ की कहानी सुनी.

ठंडे पानी के इंतजाम गर्मी के मौसम को देखते हुए चौथ माता ट्रस्ट व ग्राम पंचायत ने कई स्थानों पर ठंडे पानी की प्याउ लगवाई. कस्बे के हर रास्ते पर पंचायत की ओर से ठंडे पानी का इंतजाम किया गया. साथ ही कस्बे के लोगों ने भी इस व्यवस्था में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. कस्बे के मुख्य बाजार में ठंडे पानी के लिए बर्फ की व्यवस्था के साथ फिल्टर पानी का भी इंतजाम किया गया.

तेज गर्मी में ठंडा पानी मिलने से लोगों की थकान कम होती नजर आई. इसी तरह चौथ माता ट्रस्ट ने छाया के भी प्रबंध किए. वृत रखकर सुनी कहानियां-माता के आने वाले भक्तों ने चौथ माता का वृत रखकर कहानियां सुनी. इस दौरान मंदिर में विशेष सुविधाएं की गई थी. मंदिर में जगह जगह महिलाओं ने झुंड बनाकर चौथ की कहानियां सुनी. साथ ही माता के विशेष भोग लगाकर मनोतियां मांगी. 

यह भी पढ़ेंः  नदबई में मूर्ति पॉलिटिक्स पर भड़के उप-प्रधान, नेताओं से कहा-अब नहीं होगा बर्दाश्त

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में  पीएनजी और सीएनजी की दरों में कमी, 9 अप्रैल से लागू नई दरें

Trending news