Khatu shyam ji: यदि आप 7 और 8 मार्च को आ रहे हैं बाबा खाटू श्याम के दरबार, तो अभी करलें प्लान कैंसिल, जानिए क्यों?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1598609

Khatu shyam ji: यदि आप 7 और 8 मार्च को आ रहे हैं बाबा खाटू श्याम के दरबार, तो अभी करलें प्लान कैंसिल, जानिए क्यों?

Khatu shyam ji: बाबा खाटू श्याम के भक्तों के लिए काम की खबर है, यदि 7 और 8 मार्च को आप सीकर बाबा के दरबार में आ रहे हैं तो रुक जाइए, क्योंकि बाबा का दरबार किसी विशेष वजह से बंद रहेगा. मंदिर प्रशासन ने भी इस मामले पर आदेश जारी किया है. 

फाइल फोटो

Khatu shyam ji: राजस्थान के सीकर से बाबा खाटूश्याम के भक्तों के लिए बड़ी खबर है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि बाबा के भक्त देशभर से सीकर बाबा के दरबार में माथा टेकने आते रहते हैं, ऐसे में यदि बाहर से आने वाले किसी भक्त ने 7 और 8 मार्च का प्लान बनाया है तो उसके लिए थोड़ा परेशानी वाली खबर है. क्योंकि यदि इस दिन आप आएंगे तो बाबा के दर्शन नहीं मिलेंगे.इन दो डेट्स पर बाबा का मंदिर बंद रहेगा. मंदिर कमेटी ने इस संदर्भ में आदेश भी जारी किया है, ताकि भक्तों को इस बात की जानकारी मिल सके. 

9 मार्च की सुबह से शुरू हो जाएंगे दर्शन
मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि 7 मार्च को होली पर्व पर बाबा  खाटूश्याम की विशेष सेवा पूजा की जाएगी. फिर 8 मार्च को बाबा श्याम का तिलक किया जाएगा. ऐसे में बाबा खाटूश्याम का मंदिर 7 और 8 मार्च को दर्शनों के लिए बंद रहेगा. फिर इसके बाद 9 मार्च को सुबह 5:30 बजे होने वाली मंगला आरती से भक्तों के लिए दर्शन शुरू कर दिए जाएंगे. यानी 9 मार्च को यदि आप बाबा के दरबार पहुंचेंगे को बाबा के दर्शन आराम से कर सकते हैं.

इस वजह से बंद कर दिया गया था मंदिर

आम दिनों में भक्तों को मस्जिद 10 से 15 मिनट में ही बाबा श्याम के दर्शन हो रहे हैं. मेले के दौरान भी भक्तों को बाबा श्याम के दर्शनों में डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगा. बता दें बाबा खाटू श्याम का लक्खी मेला इस बार 22 फरवरी से शुरू हुआ. जो 4 मार्च तक चला. इस मेले में इस बार करीब 40 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा श्याम के दर्शन किए. बाबा खाटूश्याम मंदिर में 8 अगस्त को हुई भगदड़ के बाद मंदिर और खाटू कस्बे में विस्तार के काम हुए.

ऐसे में मंदिर को 13 नवंबर 2022 को बंद कर दिया गया था. 6 फरवरी से मंदिर दोबारा शुरू किया गया. खाटू श्याम मंदिर में हुए बदलाव के बाद अब भक्त 14 लाइनों के जरिए बाबा श्याम के दर्शन कर रहे हैं. 

Trending news