Khatushyam Ji Birthday: खाटू श्याम के जन्मदिन पर लगाएं इन 3 चीजों का भोग, बाबा होंगे खुश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1973043

Khatushyam Ji Birthday: खाटू श्याम के जन्मदिन पर लगाएं इन 3 चीजों का भोग, बाबा होंगे खुश

Khatushyam Ji Birthday: आज के समय में खाटू श्याम का डंका पूरे दुनिया में बज रहा है. इस बार खाटू नगरी में बसे श्याम का जम्मदिन 23 नवंबर को मनाया जा रहा है. ऐसे में बाबा के तीन पसंदीदा भोग जानें और भोग लगाकर अपनी मनोकामना मांगे. 

Khatushyam Ji Birthday: खाटू श्याम के जन्मदिन पर लगाएं इन 3 चीजों का भोग, बाबा होंगे खुश

Khatushyam Ji Birthday: राजस्थान के सीकर जिले में  खाटू श्याम का भव्य मंदिर स्थित है, जिनका जन्मदिन गुरुवार यानी 23 नवंबर  को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. बाबा के जन्मदिन पर हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु धोक लगाते हैं और प्रसाद चढ़ाते हैं. 

कहा जाता है कि जो लोग सच्चे मन से बाबा की पुकारते हैं, उनके कष्ट श्याम हर लेते हैं. बाबा की पूजा करने से सभी की मनोकामना पूरी होती हैं और रंक भी बाबा की एक झलक से राजा बन जाता है. हर एक भक्त बाबा के दरबार में दर्शन कर प्रसाद चढ़ाता है. कहा जाता है कि इससे बाबा का आशीर्वाद उन पर बना रहता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो खाटू वाले धनश्याम को बहुत ज्यादा पसंद है. 

गाय का कच्चा दूध 
खाटू श्याम का सबसे प्रिय भोग गौ माता का कच्चा दूध है. कहा जाता है कि बाबा श्याम ने खाटू नगरी में सबसे पहले गौ माता का कच्चा दूध भोग के रूप में स्वीकार किया था. बाबा श्याम का शीश श्याम कुंड से प्रकट हुआ, जहां शीश मिलने से पहले एक गाय हर रोज इस जगह पर जाती थी और उसके थनों से खुद ही दूध बहने लगता था. वहीं, इसके बाद इस जगह पर खुदाई की गई, जहां बाबा का शीश मिला. इसी वजह से  गौ दूध बाबा का पसंदीदा पहला भोग है.  

खीर चूरमा 
द्वादशी पर बाबा की ज्योत जलाई जाती है और उसके बाद हर घर और मंदिर में खीर चूरमे का भोग लगाया जाता है. यह भोग बाबा का दूसरा सबसे प्रिय भोजन है. 

पंचमेवा प्रसाद  
खाटू वाले श्याम को पंचमेवा प्रसाद भी काफी ज्यादा पसंद है. पंचमेवा को बादाम, काजू, छुआरा, मिश्री और किशमिश डालकर बनाया जाता है. यह बाबा का तीसरी सबसे पसंदीदा भोग है. इसके अलावा बाबा को मावा के पेडे भी बहुत ज्यादा पसंद है, जो भोग के रूप में बाबा को चढ़ाए जाते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news