Sikar news :जिला कलेक्टर ने दिया निर्देश,वोटर लिस्ट में नाम जांचने का कार्य शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1931051

Sikar news :जिला कलेक्टर ने दिया निर्देश,वोटर लिस्ट में नाम जांचने का कार्य शुरू

Sikar news : जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज के निर्देश पर वोटर लिस्ट में नाम जांचने का महाअभियान शुरू किया गया. भारत निर्वाचन आयोग ने तकनीकी नवाचार करते हुए अनेक मोबाइल एप्प लांच किए है.

Sikar news :जिला कलेक्टर ने दिया निर्देश,वोटर लिस्ट में नाम जांचने का कार्य शुरू

Sikar news :नीमकाथाना में जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज के निर्देश पर वोटर लिस्ट में नाम जांचने का महाअभियान शुरू किया गया.इसी क्रम में राजीविका से जुड़े हुए विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की एक मीटिंग का आयोजन पाटन ब्लॉक के रायपुर ग्राम में किया गया, जिसमे स्वीप नोडल एवम् जिला परिषद नीमकाथाना के अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी मुरारी लाल शर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए .
 महिला एवम् बाल विकास विभाग नीमकाथाना के उपनिदेशक संजय चेतानी ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए उपस्थित महिलाओं को वोटर हेल्पलाइन एप्प के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसकी सहायता से आप घर बैठे ही मतदाता सूची में अपना नाम जांच सकती है, कोई गलती हो तो त्रुटि सुधार हेतु आवेदन कर सकती है, कोई भी पात्र व्यक्ति जो 18 वर्ष का हो गया है और उसने मतदाता सूची में अपना नाम नही लिखवाया है ,वह भी अपना नाम दर्ज करवा सकता है.

इसे भी पढ़े : हाईकोर्ट ने कलेक्टर को दिया आदेश,अवैध खनन रोकने के लिए करे कार्रवाई

निर्वाचन आयोग का मोबाइल एप्प लांच 
मुख्य अतिथि मुरारी लाल शर्मा ने उपस्थित सभी महिलाओं से आगामी 25 नवंबर को शत प्रतिशत मतदान का आह्वान करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने तकनीकी नवाचार करते हुए अनेक मोबाइल एप्प लांच किए है. जिसमे मतदाता सूची में नाम जांचने, नए मतदाता का पंजीकरण करने के लिए VHA  एप्प है, वंही चुनावो के दौरान किसी भी प्रकार के कदाचार को रोकने के लिए Sea Vigil एप्प है, जिसके माध्यम से कोई भी जिम्मेदार नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना प्रशासन को दे सकता है.
इस शिकायत पर प्रशासन सौ मिनट के अंदर कार्यवाही करता है, इसी प्रकार दिव्यांग मतदातावो के लिए सक्षम एप्प है, चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवारों की पढ़ाई लिखाई, सम्पत्ति, मुकदमे आदि की जानकारी देने वाला KYC एप्प है,इसके अतिरिक्त कोई भी नागरिक मतदाता हेल्प लाइन पर कॉल कर सकता है, इसका नंबर 1950 है.

वोटर हेल्प लाइन एप्प डाउनलोड करवाया
 इस पर निर्वाचन से सम्बंधित कोई भी पूछताछ या शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है, इसके उपरांत मौके पर ही सभी महिलाओं के मोबाइल में वोटर हेल्प लाइन एप्प डाउनलोड करवाया गया.कार्यक्रम के अंत मे सभी महिलाओं को निर्भीक, होकर धर्म, वर्ग,जाति, समुदाय,भाषा अथवा किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान की शपथ दिलाई गई, इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी महादेव सिंह काजला, राजीविका के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रदीप शर्मा, सुमन , सुप्यार,, पारस वर्मा सहित अनेक गण्य मान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

यह भी पढ़े: पुलिस ने किया रोकने का इशारा ,बदमाशो ने होमगार्ड को कुचल हो गए फरार

Trending news