नीमकाथाना में उपखंड स्तरीय खनिज समिति की बैठक संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1375447

नीमकाथाना में उपखंड स्तरीय खनिज समिति की बैठक संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

तहसीलदार नीमकाथाना और पाटन को निर्देशित किया गया कि जिस भी पटवार मण्डल में बजरी के अवैध खनन खातेदारी भूमि में पाया गया तो संबंधित पटवारी जिम्मेदार होगा. सहायक खनिज अभियंता को निर्देशित किया गया कि प्रति माह बैठक आयोजित करें. 

नीमकाथाना में उपखंड स्तरीय खनिज समिति की बैठक संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Neemkathana: सीकर जिले के नीमकाथाना में उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता की अध्यक्षता में उपखंड स्तरीय खनिज समिति की बैठक संपन्न हुई. बैठक में अवैध खनन निर्गमन और परिवहन की रोकथाम सहित अनेक मुद्दों को लेकर चर्चा की गई.

अवैध खनन निर्गमन, ओवरलोड वाहनों की रोकथाम को लेकर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. बैठक में अवैध खनन को लेकर विभाग ने मीटिंग में खनन पट्टा संख्या 102/2002 व 104/2002 पर 1.79 करोड़ का जुर्माना लगाना बताया. 

यह भी पढे़ं- खंडेला: आंचल प्रसूता केंद्र का शुभारंभ, गर्भवती और प्रसूताओं के स्वास्थ्य का रखा जाएगा ध्यान

 

खेतड़ी मोड़ से नेहरू पार्क तक बन रही फोरलाइन को लेकर भारी वाहनों को कस्बे की बजाए बाईपास से निकालने के लिए एसडीएम ने खनिज विभाग, परिवहन व पुलिस विभाग को निर्देश दिए. 

क्या बोले परिवहन विभाग के अधिकारी 
बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई करते हुए अगस्त माह में 120 वाहनों पर कुल 12 लाख और सितंबर माह में 150 वाहनों पर 18 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया. जिस पर उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को आगे भी कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए. टोडा पुलिस चौकी में ओवरलोडिंग वाहनों को खड़ा नहीं करने का मामला भी मीटिंग में उठा. इस पर पुलिस उप अधीक्षक गिरधारीलाल ने बताया कि चौकी पर पुलिस जाब्ता कम होने से ऐसे जब्त वाहन को चौकी पर रखने के प्रावधान नहीं है. सूचना पर थाने से अतिरिक्त जाब्ता भेजने का कथन किया. एसडीएम ने दोनों विभागों से आपसी समन्वय से कार्यवाही करने के निर्देश दिए. 

वहीं, तहसीलदार नीमकाथाना और पाटन को निर्देशित किया गया कि जिस भी पटवार मण्डल में बजरी के अवैध खनन खातेदारी भूमि में पाया गया तो संबंधित पटवारी जिम्मेदार होगा. सहायक खनिज अभियंता को निर्देशित किया गया कि प्रति माह बैठक आयोजित करें. 

क्या बोले खान विभाग के अधिकारी
मीटिंग में खान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में 01 अप्रेल 2022 से 30 सितंबर 2022 तक अवैध खनन, निर्गमन, भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए सहायक खनिज अभियंता ने कुल 30 प्रकरणों में 40.57 लाख रुपये के डिमांड नोट बनाए जाकर 38.10 लाख रुपये का जुर्माना वसूला तथा 4 प्रकरणों में एफ आईआर तथा सहायक खनिज अभियंता सतर्कता ने इसी अवधि में कुल 19 प्रकरणों में 23.74 लाख रुपये का जुर्माना वसूला. 1 प्रकरण में एफ आईआर तथा 02 वाहनों को सीज किया. सहायक खनिज अभियंता प्रशासनिक एवं सतर्कता ने कुल 49 प्रकरणों में 61.84 लाख रुपये का जुर्माना तथा 5 प्रकरणों में एफ आईआर दर्ज करवाई गई.

उपखंड अधिकारी ने कमेटी की संयुक्त टीम द्वारा समय-समय पर आपसी समन्वय स्थापित कर उपखण्ड के अलग-अलग स्थानों पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये.

ये लोग रहे मौजूद
इस दौरान बैठक में मीटिंग में तहसीलदार दिनेश शर्मा, पाटन तहसीलदार मुनेष कुमार, सीओ गिरधारीलाल, सदर थानाधिकारी भंवरलाल कुमावत, सहायक खनिज अभियंता अमिचंद दुहारिया, सहायक खनिज अभियंता सतर्कता प्रमोद कुमार बलवदा, पाटन रेंजर मनोज मीणा, नीमकाथाना वनपाल हरलाल सिंह, परिवहन निरीक्षक रोबिन सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

सीकर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 
 

 

 

Trending news