Sriganganagar: श्रीगंगानगर में एनडीआरएफ ने आमजन को बताए आपदा से बचाव के उपाय, 15 दिन तक चलेगा ये विशेष शिविर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1538540

Sriganganagar: श्रीगंगानगर में एनडीआरएफ ने आमजन को बताए आपदा से बचाव के उपाय, 15 दिन तक चलेगा ये विशेष शिविर

श्रीगंगानगर जिले में 06 एनडीआरएफ बडोदरा के आआरसी किशनगढ़ अजमेर से आई एक टीम 06 एनडीआरएफ के कमांडेंट वीवीएन प्रसना और जिला कलेक्टर श्रीगंगानगर के सयुक्त निर्देशन एवं योगेश कुमार मीना एनडीआरएफ राजस्थान प्रभारी के मार्गदर्शन मे जिले के सभी उपखंड, तहसील स्तर मे 15 दिन तक आपदा प्रबंधन कों सिखाया जा रहा है.

 

Sriganganagar: श्रीगंगानगर में एनडीआरएफ ने आमजन को बताए आपदा से बचाव के उपाय, 15 दिन तक चलेगा ये विशेष शिविर

अनूपगढ़ः श्रीगंगानगर में एनडीआरएफ के टीम कमांडर निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद भाटी ने बताया कि अनूपगढ़ के व्यापार मंडल में नियंत्रक एवं जिला कलेक्टर नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को जिले का परिचय एवं आपदा आधारित जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में एनडीआरएफ,बड़ोदरा,6 बटालियन के 25 सदस्य दल के द्वारा अनूपगढ़ के व्यापार मंडल में आपदा आधारित जन जागरूकता अभियान के तहत आपदा प्रशिक्षण जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

एनडीआरएफ,6 बटालियन के द्वारा इस कार्यक्रम के तहत जिले की महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ-साथ किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में आपदा के दुष्प्रभावों को कम करने और उससे बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई. कार्यक्रम के दौरान प्राथमिक उपचार,बचाव एवं राहत कार्य,बाढ़,भूकंप,चक्रवात,आगजनी तथा अन्य आपदाओं के समय लोगों का जीवन बचाने के बारे में आम जनता, सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारियों, विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई और इसका प्रशिक्षण भी दिया गया. टीम कमांडर निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद भाटी ने बताया कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को आपदा से बचाव की जानकारी दी गई। आपदा से बचाव के डेमो दिए गए और बच्चों से भी डेमो करवाया भी गया.

उन्होंने बताया कि अपने घरेलू वस्तुओ से बाढ जैसी आपदा मे जीवन दायी उपकरण बना सकते है. किस तरीके से डूबते हुए व्यक्ति को अपने पास होने वाली चीजों से बचाया जा सकता है जिसमे कोई भी कपड़ा या रस्सी और आपस मे हाथ पकड़ कर चैन बना कर बचाया जा सकता है और पानी मे डूबे हुए व्यक्ति को निकलने के बाद कैसे पानी निकला जाएं उस के भी तरीके बताए गए.

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में व्यापार मंडल अध्यक्ष बुलचंद चुघ,उवाध्यक्ष भगवान दास धुडिया,सचिव श्रवण सिंह नंदा गढ़, सुनीता शर्मा, रविंद्र कौर, ममता शर्मा,किरण बाला, भारत विकास परिषद के रामकुमार लदोईया,रामप्रसाद शर्मा, किशन जी,राजेंद्र गोड,मांगीलाल, अनूप जैन,शकर लाल शर्मा,नारायणदास कामरा, श्रीराम,मनदीप कौर, विद्यालय के विधार्थी,वरिष्ठ नागरिक और अध्यापक भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Sachin Pilot VS CM Ashok Gehlot: सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत के बीच कोल्ड वॉर, झुंझुनूं पहुंची मंत्री ममता भूपेश ने आखिर क्यों किया किनारा?

 

Trending news