Sriganganagar: युवाओं को नशे की गर्त में जाने से रोक रहा ये शिक्षक, चला रहा खास मुहीम
Advertisement

Sriganganagar: युवाओं को नशे की गर्त में जाने से रोक रहा ये शिक्षक, चला रहा खास मुहीम

श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में युवा वर्ग को नशे से बचाने और स्वास्थ्य की ओर जागरूक करने के लिए केंद्रीय विद्यालय के शारीरिक शिक्षक रवि जांगिड़ ने बीड़ा उठाया है. इस शारीरिक शिक्षण ने युवाओं को तैराकी की निशुल्क कोचिंग देना शुरू किया है.

स्विमिंग सीखाते शारीरिक शिक्षक रवि जांगिड़

Sriganganagar: श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ इलाके का एक बड़ा युवा वर्ग इन दिनों सोशल मीडिया और नशे की ओर बढ़ रहा है. युवा वर्ग को नशे से बचाने और स्वास्थ्य की ओर जागरूक करने के लिए केंद्रीय विद्यालय के शारीरिक शिक्षक रवि जांगिड़ ने बीड़ा उठाया है. इस शारीरिक शिक्षण ने युवाओं को तैराकी की निशुल्क कोचिंग देना शुरू किया है. शारीरिक शिक्षक रवि जांगिड़ एनआईएस क्वालिफाइड कोच है और युवाओं के प्रति इनका लगाव शुरू से ही रहा है. रवि जांगिड़ ने 3 नवंबर 2021 को अनूपगढ़ में स्थित केंद्रीय विद्यालय में ज्वाइन किया था.

जांगिड़ ने बताया कि जब वह अनूपगढ़ के केंद्रीय विद्यालय में आए तो उन्हें स्थानीय लोगों से पता लगा कि यहां के युवा नशे की गर्त में जा रहें हैं. उसी समय से उन्होंने युवाओं को नशे से बचाने के लिए और युवाओं को खेलों की तरफ ले जाने की ठान ली. उन्होंने बताया कि बच्चों को नशे से बचाने के लिए तैराकी सबसे अच्छा खेल है. जिसके बाद उन्होंने केंद्रीय विद्यालय के बच्चों और अनूपगढ़ के बच्चों को तैराकी की निशुल्क कोचिंग देना शुरू कर दिया.

अग्निवीर भर्ती में कार्रवाई से बचने को 150 फीट गहरी पत्थर की खान में उतर गया युवक

केंद्रीय विद्यालय के कक्षा नौ के छात्र भूपेंद्र सिंह और जतिन गोदारा ने मात्र 2 महीनों की कोचिंग लेकर स्टेट लेवल पर आयोजित संभाग स्तरीय टूर्नामेंट में 5 मेडल जीतकर विद्यालय का और अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया है. छात्रों की जीत के बाद अनूपगढ़ के युवाओं में तैराकी के प्रति रुझान बढ़ने लगा है. बच्चों के बढ़ते रुझान को देखते हुए रवि जांगिड़ ने अनूपगढ़ के कार्यकाल के दौरान बच्चों को निशुल्क कोचिंग देने की घोषणा कर दी. स्टेट लेवल पर चयनित विद्यार्थियों को नेशनल लेवल की तैयारी रवि जांगिड़ के द्वारा निशुल्क करवाई जा रही है, इसके साथ-साथ के लगभग 50 बच्चे रवि जांगिड़ से निशुल्क कोचिंग ले रहें हैं. अब तक रवि अनूपगढ़ के 200 बच्चों को तैराकी सिखा चुके हैं.

अनूपगढ़ के एकमात्र स्विमिंग पूल के मालिक राजू डाल को जब बच्चों के टैलेंट के बारे में पता चला, तो उन्होंने बच्चों के लिए पूरा स्विमिंग पूल निशुल्क कर दिया. राजू डाल ने बताया कि स्विमिंग लाइफ सेविंग स्किल भी है, जो बच्चों के लिए अत्यंत आवश्यक है. राजू डाल के द्वारा स्विमिंग पूल निशुल्क करने पर बच्चों के अभिभावकों ने उनका आभार व्यक्त किया है.

Reporter - Kuldeep Goyal

Reliance Jio ला रहा है देश का पहला JioBook, जानें इसके बारे में सब, #!500 होगी कीमत

Trending news