अनूपगढ़ में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने हरी झंडी दिखाकर, स्पेशल ट्रेन को किया रवाना
Advertisement

अनूपगढ़ में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने हरी झंडी दिखाकर, स्पेशल ट्रेन को किया रवाना

 भारत-पाक सीमा पर बसा कस्बा अनूपगढ़ एक कृषि और व्यापार के अलावा सीमावर्ती होने के कारण अधिक महत्वपूर्ण है. अनूपगढ़ से बीकानेर रेल लाइन इलाके के लिए विकास का कार्य करेगी. इसके लिए दोबारा सर्वे करवाकर रेल लाइन बिछाई जाएगी. यह बात रेल राज्य मंत्री राव साहेब दादाराव पाटिल दानवे ने वर्चुअल माध्यम से प्रेषित करते हुए कही. 

स्पेशल ट्रेन को किया रवाना

Anupgarh: भारत-पाक सीमा पर बसा कस्बा अनूपगढ़ एक कृषि और व्यापार के अलावा सीमावर्ती होने के कारण अधिक महत्वपूर्ण है. अनूपगढ़ से बीकानेर रेल लाइन इलाके के लिए विकास का कार्य करेगी. इसके लिए दोबारा सर्वे करवाकर रेल लाइन बिछाई जाएगी. यह बात रेल राज्य मंत्री राव साहेब दादाराव पाटिल दानवे ने वर्चुअल माध्यम से प्रेषित करते हुए कही. मौका था अनूपगढ़-बठिंडा-अनूपगढ़ स्पेशल रेल के पुन: संचालन और बठिंडा-सिरसा नई रेल सेवा के शुरु होने पर, उत्तर-पश्चिम रेल मंडल की तरफ से कस्बे के रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में रेल को हरी झंडी दिखाने का. इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री के अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल, जयपुर रेल मंडल से जीएम विजय शर्मा वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में उनके साथ जुड़े. इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष प्रियंका बैलाण, उत्तर पश्चिम रेलवे प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव, अतिरिक्त रेलवे प्रबंधक एनके शर्मा, सीनीयर डीसीएम अनिल कुमार रैना ने रेलवे स्टेशन से रेल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कोरोनाकाल के दौरान बंद हुई रेल सेवा को दोबारा शुरु करने को लेकर उनको अवगत करवाया था, उन्होंने कहा कि मंत्री अपने इलाके के लिए सजग है,अपने इलाके की जनता के हितों के लिए उन्होंने लगातार सक्रिय भूमिका निभाई है. इसके अलावा उन्होंने केंद्र में मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर सरकार की उपलब्धियों को गिणवाया. 

मेघवाल ने अनूपगढ़ की मांगों को रखा

केंद्रीय राज्य मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुन मेघवाल ने कार्यक्रम के दौरान अनूपगढ़ रेल विकास समिति की तरफ से उठाई गई मांगों को रेल राज्य मंत्री के समक्ष रखा. उन्होंनें कहा कि लोगों की दशकों पुरानी मांग अनूपगढ़ से बीकानेर रेल लाइन अभी तक लम्बित है. इसके लिए दो तीन बार सर्वे भी हो चुका है, लेकिन किसी ना किसी कारणवश रेल लाइन का कार्य शुरु नहीं हो पाया. 

अगर अनूपगढ़ से बीकानेर रेल लाइन बिछाई जाती है तो, अनूपगढ़ के अलावा घड़साना, रावला, खाजूवाला, छत्रगढ़ सहित कई मंडिय़ा रेल लाइन से जुड़ जाएगी और यहां के लोगों की सालों पुरानी मांग भी पूरी होगी. जिस पर रेल राज्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि एक बार दोबारा सर्वे करवाकर रेल लाइन बिछाने का कार्य शुरु करवाया जाएगा.  रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोगों ने तीन बार सर्वे होने के बावजूद एक बार और सर्वे करने के आश्वासन को लॉलीपॉप ही बताया. 

यह भी पढ़ें : जयपाल पूनिया हत्याकांड: हरियाणा का हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार, सामने आई हत्या की वजह

प्रियंका ने इलाके की मांगों को उठाया 

इस अवसर पर नगरपालिकाध्यक्ष प्रियंका बैलाण ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत माला सड़क योजना के तहत सड़क का निमार्ण करवाकर कायाकल्प करने जैसा कार्य किया है. उन्होंनें सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री मेघवाल, रेल राज्य मंत्री दानवे को अनूपगढ़ इलाके की मांगों के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि अगर रेल सेवाओं के मामलें में विकास हो जाए तो उनका कार्यकाल का सवर्णिम समय होगा. इस अवसर पर नगरपालिका उपाध्यक्ष सतपाल मुंजाल, भाजपा नगरमंडल उपाध्यक्ष एडवोकेट तिलकराज चुघ, विकास सारस्वत, रेल विकास समिति के सरंक्षक जलधंर सिंह तूर, जसविंद्र सिंह संधू, अनूपगढ़ विकास समिति के अध्यक्ष राजीव डांग, व्यापार मंडल अध्यक्ष बूलचंद चुघ, भामाशाह मोहित छाबड़ा सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे. 

सिरसा तक पहुंचे,दिल्ली के लिए प्रयास जारी 

गौरतलब है कि कोरोना काल के समय बंद हुई बठिंडा-अनूपगढ़-बठिंडा रेल सेवा को दोबारा शुरु करने के लिए अनेक बार ज्ञापन देने के लिए रेल विकास समिति के पदाधिकारियों ने बीकानेर रेलवे कार्यालय और दिल्ली में जनप्रतिनिधियों के पास चक्कर लगाए थे. रेल विकास समिति के सचिव रमेश शेवकानी और महासचिव तिलकराज चुघ सहित अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि उनका संघर्ष जारी है,अनूपगढ़ से बठिंडा ट्रेन अब सिरसा तक जाएगी. लेकिन उनकी मुख्य मांग अनूपगढ़ से दिल्ली तक की रेल को अनूपगढ़ तक संचालित करना है. अनूपगढ़ से दिल्ली सहित अन्य मांगों के लिए संघर्ष जारी रहेगा. 

अनूपगढ़-बठिंडा-अनूपगढ़ स्पेशल रेल सेवा पहले दिन अनूपगढ़ से शाम 5 बजकर 42 मिनट पर रवाना हुई, लेकिन प्रतिदिन यह रेल सेवा दोपहर सवा 12 बजे अनूपगढ़ से रवाना होगी. कोरोना काल से पूर्व यह रेल अनूपगढ़ से दोपहर साढ़े 12 बजे रवाना होती थी. इस रेल का समय 15 मिनट पहले किया गया है. बठिंडा कुछ देर रूकने के बाद यही रेल एक नए नम्बर के साथ सिरसा के लिए रवाना हो जाएगी. इस तरह कस्बेवासियों को अनूपगढ़ से सिरसा के लिए रेल सेवा मिल गई है. 

Reporter: Kuldeep Goyal

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news