मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, नए साल से पहले और ठिठुरेगा राजस्थान

मौसम विभाग के अनुसार, 29 दिसंबर तक प्रदेश के करीब दो दर्जन से ज्यादा जिलों में शीतलहर, घने कोहरे के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, नए साल से पहले और ठिठुरेगा राजस्थान
सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

जयपुर: प्रदेश में कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

इस दौरान सीकर और पिलानी में जहां तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया तो वहीं प्रदेश के सभी जिलों में रात का तापमान 8 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है. दिन का तापमान जहां 2 से 3 डिग्री तक गिरा तो वहीं रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई.

बीते कुछ दिनों में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली थी लेकिन पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. बीते 24 घंटों में शीतलहर, घने कोहरे के चलते एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी ने लोगों को ठिठुरा दिया है.

सीकर में बीती रात जहां तापमान 0 डिग्री पर पहुंच गया. साथ ही पिलानी में भी रात का तापमान 0.5 डिग्री पहुंचने से लोगों की कंपकंपी छूट गई. प्रदेश में रात का औसत तापमान करीब 6 से 7 डिग्री पर पहुंच चुका है.

प्रदेश में बीती रात इस तरह रहा रात का तापमान
सीकर 0 डिग्री, पिलानी 0.5 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री
चूरू 1.3 डिग्री, वनस्थली 3.2 डिग्री, बीकानेर 3.7 डिग्री
श्रीगंगानगर 3.9 डिग्री, अजमेर 5.5 डिग्री, जैसलमेर 5.6 डिग्री
जयपुर 5.8 डिग्री, कोटा 6.4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 6.5 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 6.5 डिग्री, फलौदी 6.8 डिग्री, पाली 7 डिग्री
डबोक 7.2 डिग्री, जोधपुर 7.7 डिग्री, बाड़मेर 8.5 डिग्री

रात के साथ ही दिन के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. बीते दिन श्रीगंगानगर में रात का तापमान जहां 9 डिग्री पर पहुंच गया तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. प्रदेश में दिन का औसत तापमान करीब 18 से 19 डिग्री के पास पहुंच चुका है.

बीते दिन प्रदेश में इस तरह रहा दिन का तापमान
अजमेर 21.6 डिग्री, जयपुर 22.4 डिग्री, कोटा 21.5 डिग्री
डबोक 21.4 डिग्री, बाड़मेर 23.8 डिग्री, जैसलमेर 20 डिग्री
जोधपुर 23.5 डिग्री, बीकानेर 18.5 डिग्री, चूरू 16.3 डिग्री
श्रीगंगानगर में 9 डिग्री दर्ज किया गया दिन का तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, 29 दिसंबर तक प्रदेश के करीब दो दर्जन से ज्यादा जिलों में शीतलहर, घने कोहरे के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. इस दौरान जहां दिन का औसत तापमान करीब 14 से 15 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है तो वहीं रात का औसत तापमान करीब 5 से 6 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.