close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान यूनिवर्सिटी परीक्षाओं पर भी हो रहा लोकसभा चुनाव का असर, 2 सेंटर में होगा बदलाव

राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज को चुनाव आयोग द्वारा मतपेटियों को रखने के लिए प्रयोग किया जा रहा है. 

राजस्थान यूनिवर्सिटी परीक्षाओं पर भी हो रहा लोकसभा चुनाव का असर, 2 सेंटर में होगा बदलाव
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान में होने वाले लोकसभा चुनावों का असर राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं पर भी हो रहा है. दरअसल, यूनिवर्सिटी का एक परीक्षा केंद्र भवानी निकेतन को 1 अप्रैल से चुनावी कार्यों के लिए ले लिया गया था. वहीं अन्य दो परीक्षा केंद्रो को भी 20 अप्रैल से चुनावी कार्यों के लिए आरक्षित कर लिया जाएगा. 

दरअसल, राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान कॉलेज को चुनाव आयोग द्वारा मतपेटियों को रखने के लिए प्रयोग किया जा रहा है. इन दोनों परीक्षा केंद्रों पर 12 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देते हैं. ऐसे में दोनों ही केंद्रों की परीक्षाएं अन्य परीक्षा केंद्रो पर शिफ्ट की जा रही हैं और इसको लेकर युनिवर्सिटी द्वारा सभी तैयारियां भी कर ली गई हैं. 

राजस्थान यूनिवर्सिटी के कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि पहले दोनों कॉलेज 27 मार्च को ही चुनाव आयोग द्वारा लिए जाने थे लेकिन सरकार से आग्रह के बाद 20 अप्रैल तक समय बढ़ाने की मांग की गई थी. इस वजह से यूनिवर्सिटी को परीक्षा केंद्रों में बदलाव करने के लिए अधिक समय मिल गया और उन्हें अधिक परेशानी नहीं हुई. साथ ही परीक्षा के लिए वैकल्पिक सेंटरों की तलाश को भी पूरा कर लिया गया है और यूनिवर्सिटी द्वारा जल्द ही नए सेंटर्स की सूची जारी की जाएगी.