नेकचाल रोड़ पर मृत मछलियां और मांस के अपशिष्ट डालने से फैल रही दुर्गंध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203160

नेकचाल रोड़ पर मृत मछलियां और मांस के अपशिष्ट डालने से फैल रही दुर्गंध

टोंक के देवली शहर के नेकचाल सड़क पर मृत मछलियों और मांस के अपशिष्ट डालने से मार्ग पर गंदगी और दुर्गंध से राह मुश्किल हो गई है. मार्ग से रोजाना हजारों लोग सफर करते है. पुराने अजमेर मार्ग देवली गांव पंचायत मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़क के दोनों और फैली गंदगी से आमजन परेशान है. 

 

सड़क पर मृत मछलियों और मांस के अपशिष्ट

Deoli-Uniara: टोंक के देवली शहर के नेकचाल सड़क पर मृत मछलियों और मांस के अपशिष्ट डालने से मार्ग पर गंदगी और दुर्गंध से राह मुश्किल हो गई है. मार्ग से रोजाना हजारों लोग सफर करते है. पुराने अजमेर मार्ग देवली गांव पंचायत मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़क के दोनों और फैली गंदगी से आमजन परेशान है. 

मार्ग पर गंदगी रोकने की शिकायत के बावजूद प्रशासन मौन है. स्वच्छ भारत मिशन की धज्जियां उड़ाते मार्ग पर प्लास्टिक जाली, गाजर घास, सड़क पर लटकते बम्बूल और फैली गंदगी से बीमारियां फैलने का खतरा आमजन के सिर पर मंडरा रहा है. जिसको लेकर समय रहते प्रशासन ने कार्रवाई नही की तो गंभीर हालत हो जाएंगे. 

नगर पालिका ने तीन वर्ष पूर्व शहर से नेकचाल बालाजी तक सड़क बनाई. इसमें सीआईएसएफ दीवार से नेकचाल मार्ग पर बनाए अम्बेडकर भवन तक सड़क सुरक्षा के लिए छोटा नाला भी बनाया गया. उक्त नाला निर्माण के बाद पहली बारिश का पानी भी झेल नही सका. नाला जगह-जगह से टूटकर गिर गया. लेकिन सीआईएसएफ ने शहर के गन्दे पानी को नेकचाल तालाब में प्लास्टिक पॉलीथिन, मांस के अपशिष्ट और मल मूत्र की आवक से बल परिसर में रहने वाले जवानों और परिवारों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के चलते पानी रोक दिया था. 

यह भी पढ़ेगहरे पानी में गोते लगाकर, फूटे पाइप को जोड़ने की कोशिश, सैकड़ों गैलन पानी बर्बाद

जिसके बाद सड़क सुरक्षा नाले के माध्यम से पानी देवली गांव के मॉडल तालाब में पहुंचकर गंदगी से लबालब कर दिया गया. इस समस्या का समाधान अभी होना है. इससे पहले फिर नई समस्या से आमजन परेशान हो रहा है. शहर में मास और मछली का चोरी छिपे कारोबार में शामिल कुछ लोग मृत मछली और मास के अपशिष्ट को गुपछुप रात के अंधेरे में नेकचाल सड़क पर डालकर गंदगी फैला रहे है. 

इस मार्ग पर हालात यह है कि दुर्गंध से लोगों का गंदगी से हाल बेहाल है. मृत मछली और मास के अपशिष्ट से गंदगी के साथ बदबू और सड़ांध से बीमारियों के फैलने का अंदेशा है. जबकि इस मार्ग से शहर के हजारों श्रद्धालु नेकचाल बालाजी के दर्शन को जाते है. वही हजारों की संख्या में ही देवली गांव और पुराने अजमेर मार्ग के ग्रामीण आवागमन करते है. 

वही पास में आबादी बस्ती है. सड़क मार्ग पर मृत मछलियां और मास के अपशिष्ट की बदबू की परेशानी से पालिका और पंचायत प्रशासन भी अवगत है. लेकिन सड़क से गंदगी के समाधान का प्रयास अभी तक नही किया गया है. उल्लेखनीय बात है कि शहर में बीसलपुर बांध से निकालकर लाई गई मछलियों का अवैध कारोबार भी जमकर हो रहा है. जो पुलिस और प्रशासन की नज़र में है लेकिन इनके खिलाफ ठोस प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से यह लोग सड़क मार्ग पर चोरी छिपे कचरे के रूप में मृत मछली और मास के अपशिष्ट डालकर शहर की स्वच्छता को मिटाने में लगे है. 

जो प्रशासन के मौन रहने से आमजन की जान जोखिम डालने में लगे है. देवली गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत की अधिकांश आबादी रोजाना मार्ग से आवागमन करती है. लेकिन मार्ग पर खली आम गंदगी के बावजूद साफ सफाई नहीं होने और आस्था के दर पर मास के लोथड़े से लोगों में आक्रोश है.  वंही नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी सुरेश मीना का कहना है कि नेकचाल सड़क मार्ग पर मृत मछली और मास के अपशिष्ट डालकर गंदगी फैली होने की शिकायत मिली है. शीघ्र मौका निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. 

Report: Purshottam Joshi

 

Trending news