Tonk: इंदिरा गांधी योजना से शहरी क्षेत्र के लोगों को मिलेगी रोजगार की गारंटी बोले- मंत्री शाले मोहम्मद
Advertisement

Tonk: इंदिरा गांधी योजना से शहरी क्षेत्र के लोगों को मिलेगी रोजगार की गारंटी बोले- मंत्री शाले मोहम्मद

टोंक के प्रभारी मंत्री और अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ और उपनिवेशन विभाग मंत्री शाले मोहम्मद शुक्रवार को अपने प्रभार जिले टोंक के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने पुलिस लाईन ग्राउंड में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की.

Tonk: इंदिरा गांधी योजना से शहरी क्षेत्र के लोगों को मिलेगी रोजगार की गारंटी बोले- मंत्री शाले मोहम्मद

Tonk: इससे पहले सभापति अली अहमद ने बड़ी पहल करते हुए बेरोजगारों के साथ घंटाघर चौराहे से पुलिस परेड ग्राउंड तक पैदल पहुंचे. इस दौरान सभापति अली अहमद ने मंत्री शाले मोहम्मद का स्वागत किया. समारोह में जिला कलेक्टर चिनमयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, कांग्रेसी नेता सऊद सईदी सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे. इस दौरान मंत्री ने कहा कि जब केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार थी तब महात्मा गांधी नरेगा योजना लाकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया. इसके पीछे मकसद था कि गांव के लोगों को रोजगार के लिए कहीं बाहर न जाना पड़े. उसी तर्ज पर राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की है. 

8 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे
अब शहरी क्षेत्र के लोगों को भी रोजगार गारंटी से मिल सकेगा. टोंक जिले के शहरी क्षेत्र में 6280 आवेदन प्राप्त हुए हैं, 1295 जॉब कार्ड तैयार किए गए हैं. वहीं, 19 कार्यों की स्वीकृति दी गई है. जहां विभिन्न विकास के कार्य करवाए जायेंगे. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में 8 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. मंत्री ने कहा कि कोविड के वक़्त पूरे देश में सारे काम ठप्प हो गए थे, उस समय केवल महात्मा गांधी नरेगा योजना चल रही थी. इसमें राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाकर संबल प्रदान किया. अब शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की यही नसीहत रही है कि ज़ब योजना बनाएं या कोई फैसला करना हो उस वक़्त अंतिम पंक्ति के व्यक्ति से आंख मिलाकर फैसला करें, कभी गलत नहीं होगा. 

 इलाज के साथ ही दुर्घटना बीमा भी कवर 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत सरकार के अस्पताल में निशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई. इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना शुरू की इसमें 10 लाख तक के गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ ही दुर्घटना बीमा भी कवर किया गया है. जागरूकता के साथ इस योजना में पंजीयम करवाकर लाभ उठाएं. इसी प्रकार इंदिरा रसोई योजना शुरू की गई है, जिसमें मात्र 8 रुपए में गुणवत्ता युक्त भोजना उपलब्ध कराया जा रहा है, सरकार की मंशा है कि कोई व्यक्ति भूखा न सोए.

 उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान चलाकर एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों के कार्य हाथोहाथ कर जनता को राहत देने के प्रयास किए गए हैं. नगरीय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन कर क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक पट्टे वितरण करें. राजस्थान सरकार सूबे के विकास एवं आमजन को राहत देने के लिए शिद्दत से प्रयास कर रही है.

Reporter- Purshottam Joshi

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं... जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया

 

Trending news