Tonk News: मालपुरा में तारों की बाड़ में फंसा पैंथर, घंटों छटपटाया... तड़प तड़प कर गवांई जान
Advertisement

Tonk News: मालपुरा में तारों की बाड़ में फंसा पैंथर, घंटों छटपटाया... तड़प तड़प कर गवांई जान

मालपुरा में अविकानगर के केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान की तारों की फैंसिंग में पैंथर की तड़प तड़प कर मौत हो गई. आज सुबह जब सुरक्षाकर्मी गश्त पर निकले तो दोपहर में पैंथर का शव तारों में उलझा नजर आया. 

Tonk News: मालपुरा में तारों की बाड़ में फंसा पैंथर, घंटों छटपटाया... तड़प तड़प कर गवांई जान

Big negligence of forest department in Tonk: टोंक जिले के मालपुरा में वन विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. जिसके वजह से यह लापरवाही पेंथर की जान पर भारी पड़ गई है. मालपुरा में अविकानगर के केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान की तारों की फैंसिंग में पैंथर की तड़प तड़प कर मौत हो गई. आज सुबह जब सुरक्षाकर्मी गश्त पर निकले तो दोपहर में पैंथर का शव तारों में उलझा नजर आया. जिसके बाद जिलेभर में हड़कंप गया. 

तारों की बाड़ में फंसकर पैंथर की मौत

वन विभाग के अधिकारी तुरंत फुरत मौके पर पहुंचे लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी अपनी लापरवाही को नहीं छिपा सके. जिसके चलते शव का पोस्टमार्टम आज नहीं हो पाया. अब कल सुबह पैंथर के शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा. फिलहाल शव को वन विभाग के नर्सरी में रखवाया गया है.

मालपुरा उपखंड क्षेत्र के चांदसेन की घटना

दरअसल मालपुरा उपखंड क्षेत्र के चांदसेन, घाटी क्षेत्र के गांवों में बीते महीनों में ग्रामीणों में पैंथर की चहलकदमी को लेकर दहशत बनी हुई थी. ग्रामीणों ने कई रातें रातभर जाग जाग कर काटी थी. पैंथर पशुपालकों की बकरियों को अपना निशाना बनाता था तथा उनको दूर जंगल में ले जाता था. पशु पालकों की बकरियां गायब होने पर उन्होंने वन विभाग को भी मामले की सूचना दी थी. पैंथर की तलाश के लिए गांव के ग्रामीण हाथों में लट्ठ लेकर रात भर जागते थे. लेकिन वन विभाग की ओर से क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई भी पैंथर के नहीं होने व जरख सहित अन्य जानवरों के बारे में जानकारी देकर लोगों से पल्ला झाड़ा जा रहा था.

लेकिन आज जब अविकानगर स्थित केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान में सेक्टर 15 में जब तारों के बीच मृत अवस्था में एक पेंथर दिखाई दिया तो क्षेत्रवासियों के होश उड़ गए. क्षेत्रवासियों को अपने पुराने दिन याद आ गए कि जब उनको क्षेत्र में पेंथर दिखाई दिया था तब किसी ने भी उनकी बातों पर विश्वास नहीं किया.

पैंथर को तारों के बीच से निकाला

घटना के अनुसार केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर के सेक्टर 15 में आज तारों के जाल में फंसने से एक तेंदुए की मौत हो गई. गश्त पर मौजूद संस्थान के कर्मचारियों ने जब तारों के बीच में एक मृत तेंदुए को देखा तो तत्काल संस्थान निदेशक डॉ. अरुण कुमार तोमर को घटना की जानकारी दी. संस्थान निदेशक ने सुरक्षा अधिकारी के साथ मौके पर पहुंच घटना का जायजा लेते हुए वन विभाग के अधिकारियों को घटना की सूचना दी.

 इस पर मालपुरा व टोंक के वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा घटना की पूरी जानकारी ली. संस्थान निदेशक ने बताया कि तेंदुआ प्रथम बार संस्थान में देखा गया है यह बकरी व भेड़ को मारकर खाने के लिए इधर आया होगा. उन्होंने संस्थान में रहने वाले वैज्ञानिकों व कर्मचारियों को भी सावधान रहने की हिदायत दी है.

ये भी पढ़ें- Bharatpur: भरतपुर में युवक का सिर कुचलकर की हत्या,खेत में पड़ा मिला शव! परिजनों से संपर्क नहीं

इधर वन विभाग मालपुरा के रेंजर व वनपाल टोंक अमर सिंह ने बताया कि पैंथर की मौत तारों के बीच फंसने से हुई है सूचना मिलते ही टीम के साथ मौके पर पहुंचे पेंथर को तारों के बीच से निकाला गया तथा वन विभाग मालपुरा की नर्सरी में रखवाया गया है. सुबह चिकित्सकों की टीम बनाकर उच्चाधिकारियों के आदेश अनुसार पेंथर का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा.

Trending news