Chittorgarh: कोविड में कटे 80 हजार लोगों के चालान, वसूला गया 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan915729

Chittorgarh: कोविड में कटे 80 हजार लोगों के चालान, वसूला गया 1 करोड़ से अधिक का जुर्माना

Chittorgarh News: कोरोना का संक्रमण शुरू होने के बाद से अब तक की पुलिस कार्रवाई पर नजर डालें तो 201 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई.

कोरोना काल में पुलिस ने 80 हजार लोगों के चालान काटे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Chittorgarh: कोरोना संक्रमण का मुख्य कारण भीड़ भाड़ को माना जाता है और इसे देखते हुए ही सरकार द्वारा लॉकडाउन के जरिए लोगों को अधिकाधिक अपने घरों पर रहने के लिए पाबंद किया गया है. कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराने के साथ-साथ अनावश्यक रूप से लोगों के घर से बाहर निकलने पर भी अंकुश लगाने की कोशिश की गई. 

हालांकि, प्रशासन की एक कोशिश काफी हद तक कामयाब भी रही. लेकिन महामारी के इस दौर में भी कई लोग अनावश्यक रूप से बाजार में घूमने फिरने से भी बाज नहीं आए. ऐसे लोगों पर पुलिस ने न केवल सख्ती बरती बल्कि चालान भी काटे और लाखों रुपए का जुर्माना वसूला.
 
पुलिस विभाग के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना काल के दौरान पुलिस ने प्रशासन के साथ गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए समझाने की भी कोशिश की. इसके बावजूद इसकी अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई से भी नहीं हिचकिचाई. लोगों ने इस दौरान किस प्रकार लापरवाही बरती इसका अंदाजा पुलिस कार्रवाई के आंकड़ों से लगाया जा सकता है जिसमें करीब 80,000 लोगों के चालान काटे गए. वहीं, एक करोड़ से अधिक की राशि बतौर जुर्माना वसूला गया.

कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए सरकार द्वारा महामारी अधिनियम लागू किया गया, जिसमें अलग-अलग कृत्य के लिए अलग-अलग कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया गया था. आंकड़े बताते हैं कि पुलिस की शक्ति सबसे अधिक अप्रैल महीने में नजर आई, जब 30 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई और 25 वाहन जप्त करते हुए 47 लोगों के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई. वहीं, 37 लोग को गिरफ्तार किया गया. इस दौरान 28871 लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई करते हुए 36 लाख 95 हजार रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई.

अब यदि जब से कोरोना का संक्रमण शुरू हुआ उसके बाद से अब तक की पुलिस कार्रवाई पर नजर डालें तो 201 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. वहीं, शांति भंग सहित महामारी अधिनियम के तहत 831 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 79276 लोगों के चालान बनाए गए और एक करोड़ ₹200000 से अधिक की राशि बतौर जुर्माना वसूल की गई.

जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव का कहना था कि अनावश्यक रूप से पुलिस भी किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं चाहती. हमने गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए समझाने की भी तमाम कोशिश की परंतु कुछ लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते.

इसी कारण हमें बाध्य होकर महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई भी करनी पड़ी. उन्होंने कहा कि अभी भी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है. ऐसे में अनावश्यक रूप से घूमने फिरने वाले लोगों पर आगे भी हमारी सख्ती जारी रहेगी.

(इनपुट-दीपक व्यास) 

Trending news