लोगों को रास आ रही टी तंत्रम की वेलनेस टी, देश के साथ विदेशों में भी किया जा रहा पसंद
Advertisement

लोगों को रास आ रही टी तंत्रम की वेलनेस टी, देश के साथ विदेशों में भी किया जा रहा पसंद

जिंदगी में चाय की एक प्याली का बड़ा ही महत्व है लेकिन कई बार चाय की यह प्याली मानव शरीर पर विपरीत असर भी डालती है. जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती है लेकिन अगर यही चाय की प्याली सेहत वाली हो तो मानो सोने पर सुहागा हो जाए.

टी तंत्रम की वेलनेस टी

Udaipur: इंसान की भागदौड़ भरी जिंदगी में चाय की एक प्याली का बड़ा ही महत्व है लेकिन कई बार चाय की यह प्याली मानव शरीर पर विपरीत असर भी डालती है. जिसके कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती है लेकिन अगर यही चाय की प्याली सेहत वाली हो तो मानो सोने पर सुहागा हो जाए.

चाय की प्याली को सेहत वाली बनाने के काम साकार किया है. कला आश्रम फाउंडेशन के सीएमडी डॉ दिनेश खत्री ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने वेलनेस टी की एक ऐसी श्रृंखला तैयार की है, जो कई बीमारियों का भी उपचार करती है. कुछ ही समय से इस वेलनेस टी ने देश ही नहीं विदेशों में भी अपनी अलग पहचान बनाई है.

कला आश्रम फाउंडेशन के सीएमडी डॉ दिनेश खत्री ने करीब डेढ़ दशक पहले चाय की प्याली को वैलनेस टी का रूप देने का सपना संजोया. अपने इस सपने को साकार करने के लिए वे लगातार प्रयासरत करते रहे. कई मुश्किलों और परेशानियों को सामना किया लेकिन वे रुके नहीं आखिर उन्होंने ने चाय की प्याली को वेलनेस टी का रूप देते हुए उसे महज तीन ग्राम के बैग में पैक कर दिया. दरअसल, डॉ खत्री उदयपुर के आदिवासी बाहुल्य इलाके गोगुन्दा में कला आश्रम आयुर्वेद महाविद्यालय का संचालन करते हैं.

यह भी पढ़ें: Rajasthan: शिक्षक भर्ती में ये अभ्यर्थी भी हो पाएंगे शामिल, 11 लाख REET पात्रता प्रमाण पत्र हुए जारी

गोगुन्दा से पिंडवाड़ा तक के घने जगंल में कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है, जो कई तरह की व्याधियों में असर कारक है. इन्हें जड़ी बूटियों का उपयोग डॉ खत्री अपने आयुर्वेद आषद्यालय में आने वाले मरीजों के उपचार के लिए करते हैं. अपने महाविद्यालय में बनाई गई औषधियों का लाभ जब वहां आने वाले मरीजों को होने लगा तो उन्होंने इसे आम जन तक पहुंचाने की ठानी. उन्होंने अपने महाविद्यालय की प्रयोग शाला में तैयार औषधियों को चाय के एक बैग में पैक कर लोगों तक पहुंचाने का मानस बनाया और अपने सपने को साकार करने का सफर शुरू किया.

डॉ खत्री ने लोगो तक वैलनेस टी पहुंचाने के लिए टी-तन्त्रम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की स्थापना की. उनकी इस एक नई सोच और नई पहल को साकार रूप देने में उनका साथ दिया अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योगा वैलनेस एवं नृत्य थेरेपी विशेषज्ञ डॉक्टर सरोज खत्री ने कंपनी का मुख्य मुख्यालय उदयपुर में बनाया गया और निर्माण इकाई को गोगुंदा में स्थापित किया गया. विभिन्न तहर के प्रयोगों और सौध के बाद वेलनेस टी की एक ऐसी श्रृंखला तैयार की गई जो चाय की ताजगी देने के साथ सेहत का भी सुधार करें.

इसके बाद गोगुन्दा स्थित निर्माण इकाई में आधुनिक स्वचालित मशीनों द्वारा वेलनेस के विभिन्न उत्पादों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया. करीब डेढ़ दशक लम्बी यात्रा के बाद डॉ खत्री ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर टी तन्त्रम के नाम से करीब एक साल पहले एक या दो नही बल्कि 21 वेराइटी की वेलनेस टी के बैग को तैयार कर उन्हो मार्केट में उतारा. कुछ ही समय में टी तंत्रम के वेलनेस टी बैग ने देश ही नहीं विदेश में भी अपनी अलग पहचान बना दी. जो लोगों को चाय का स्वाद देने के साथ उन्हें स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो रही है.

डॉ खत्री बताते हैं कि उनकी यह इकाई राजस्थान राज्य में अपनी तरह की पहली विश्वस्तरिय कंपनी है जो चाय के साथ दुर्लभ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों एवं हर्बल उत्पादों का एक साथ समागम कर आमजन को स्वास्थ्य के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पाद को तैयार कर रही है. वेलनेस टी को तैयार करने में प्राचीन भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति पर उल्लेखित घटकों को साथ मिलाकर वेलनेस टी को तैयार किया जाता है, जो लोगों को एक अनूठे शुरुआत के साथ स्वास्थ्यवर्धक जीवन के सफर पर लेकर चलता है.

यह भी पढ़ें: Lalsot: क्षेत्र में चल रहा सबसे लंबा धरना 69 दिन बाद स्थगित, प्रशासन को दी 2 माह की मोहलत

टी तंत्रम कंपनी की वेलनेस टी भारतीय आयुर्वेदके जड़ी बूटियों, मसालों और फूलों से तैयार की जाती है, जो आम लोगों को दैनिक स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी करती है. जिसमें अनिद्रा, पाचन, तनाव, मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग, स्वसन संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है. महज 3 ग्राम वजन वाले वेलनेस टी के बैग को तैयार करने में कड़ी मेहनत की जाती है. देश के विख्यात हर्बल फार्म से के साथ जंगल से जड़ी बूटियां एकत्र की जाती है. जड़ी बूटियों मूल स्वरूप और गुणवत्ता को कायम रखते हुए उनको प्रोसेस किया जाता है. निर्धारित मात्रा के अनुसार बैग के अंदर पेके किया जाता है. बैग को तैयार करने में औषधियों में व्याप्त उनके मूल तत्व बरकरार रहे इसका विशेष ध्यान रखा जाता है. यहीं कारण है कि टी तंत्रम की इन वेलनेस टी को एफएसएसएआई, एचएसीसीपी, यूएस-एफड़ीए और टी बोर्ड ऑफ इंडिया से लाइसेंस मिला है.

टी तंत्रम की प्रीमियम रेंज वाली चाय सिल्वर टिप्स टी को दुनिया की सबसे महंगी चाय में शामिल किया जाता है. यह चाय एंटीऑक्सीडेंट युक्त चाय हैं जो व्यक्ति के संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करती है. गुणवत्ता की कसौटी पर खरी उतर रही टी तंत्रम की वेलनेस टी की डिमांड कुछ ही समय मे देश के साथ विदेशों में भी बढ़ने लगी है. टी तंत्रम का वेलनेस टी बैग का अमेरिका में एक्सपोर्ट शुरू हो चुका है तो वहीं अब जल्द ही यूरोप सहित अन्य देशों में भी इसकी सप्लाई शुरू होने जा रही है.

बीते 1 साल में टी तंत्रम की वैलनेस टी को लोगों ने काफी पसंद किया है, जिसको लेकर डॉक्टर खत्री और उनकी टीम काफी उत्साहित नजर आ रही है. उन्होंने अपनी श्रंखला को आगे बढ़ाने का मानस बनाया है और जल्द ही वे अपने 22वें प्रोजेक्ट वैदीक काहवा को लॉन्च करने जा रहे हैं. टी तन्त्रम के सभी उत्पाद भारत सहित विदेशों में भी उपलब्ध है. टी तंत्रम के उत्पाद आसानी तक आम लोगों तक पहुंच पाए, इसके लिए कंपनी अपने उत्पादों को अपनी वेब साइड के साथ अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करा रखा है. इस खबर से जुडी फिड को लाइव यू 36 से भेजा गया है. साथ ही वीडियो की एक फाइल 2 सी पर भी भेजी गई है. 

Reporter- Avinash Jagnawat

Trending news