close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में 'वायु' चक्रवात का असर, मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी

जहां पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है तो वहीं पूर्वी राजस्थान के भी अधितकर जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है.

राजस्थान में 'वायु' चक्रवात का असर, मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी
चक्रवात का असर अब राजस्थान के मौसम में देखने को मिल रहा है.

राजस्थान: वायु तूफान के ऊपर बने साइक्लोन का असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है. इसी वजह से बीते दो दिनों से प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत दी है. अगले 3 से 4 दिनों तक इस साइक्लोन का असर रहने की वजह से पूरे दक्षिणी राजस्थान में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान जहां पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है तो वहीं पूर्वी राजस्थान के भी अधितकर जिलों में हल्की से तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मई के मध्य से शुरू हुई भीषण गर्मी ने जून के मध्य तक प्रदेशवासियों को परेशान किया, लेकिन अब मानसून की दस्तक से पहले प्री-मानसून की बारिश लोगों को इस भीषण गर्मी और उमस से राहत दे रही है. बीते 24 घंटों से वायु तूफान के ऊपर बने साइक्लोन का असर अब राजस्थान के मौसम में देखने को मिल रहा है. बीते दो दिनों से प्रदेश के कई हिस्सो में हल्की से तेज बारिश दर्ज की गई है. वहीं आने वाले 72 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

प्रदेश में बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश ने लोगों को राहत दी है. इस दौरान सबसे ज्यादा 195 एमएम बारिश चित्तौड़गढ़ में दर्ज की गई तो वहीं डबोक में बीते 24 घंटों में 139.6 एमएम बारिश दर्ज की गई.

बीते 4 दिनों से मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों को अब भीषण गर्मी और उमस से भी राहत मिलने लगी है. प्रदेश में इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 9 से 10 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में करीब 7 से 8 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज हो चुकी है. आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाने की संभावना है.