Delhi Metro: ब्लू लाइन के यात्रियों की आने वाली है मौज, इन दो स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेंगी ये धांसू सुविधाएं
Advertisement

Delhi Metro: ब्लू लाइन के यात्रियों की आने वाली है मौज, इन दो स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेंगी ये धांसू सुविधाएं

Delhi Metro Timings: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी DMRC एक प्रस्ताव लाने जा रही है, जो अगर मंजूर हो जाता है तो ब्लू लाइन के यात्रियों की परेशानी खत्म हो जाएगी. जल्द ही ब्लू लाइन के राजेंद्र प्लेस और झंडेवालान की सूरत बदलने वाली है.

Delhi Metro: ब्लू लाइन के यात्रियों की आने वाली है मौज, इन दो स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेंगी ये धांसू सुविधाएं

Delhi Metro Route Map: दिल्ली की लाइफलाइन है मेट्रो. हर रोज हजारों-लाखों यात्री मेट्रो से अपनी मंजिल तक का सफर तय करते हैं. अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी DMRC एक प्रस्ताव लाने जा रही है, जो अगर मंजूर हो जाता है तो ब्लू लाइन के यात्रियों की परेशानी खत्म हो जाएगी. जल्द ही ब्लू लाइन के राजेंद्र प्लेस और झंडेवालान की सूरत बदलने वाली है. मल्टी मॉडल इंटिग्रेशन के तहत दोनों स्टेशनों का नक्शा बदलने की तैयारी की जा रही है. इन स्टेशनों के बाहर डीएमआरसी साइकिल स्टैंड, पिकअप-ड्रॉप कैब प्वॉइंट और फुटपाथ जैसी सुविधाएं यात्रियों के लिए लाने जा रहा है. इसकी मंजूरी के लिए यूनिफाइड ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर सेंटर (UTTIPEC) को DMRC ने प्रपोजल भेजा है. अगर यह मंजूर हुआ तो ब्लू लाइन के पैसेंजर्स को बहुत राहत मिलेगी. 

क्या है प्रस्ताव

दरअसल डीएमआरसी ने राजेंद्र प्लेस और झंडेवालान मेट्रो स्टेशन का कायापलट करने का फैसला किया है. इसी का प्रस्ताव UTTIPEC को भेजा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें बस स्टैंड, फुटपाथ, कैब पिक और ड्रॉप पॉइंट का पुनर्निमाण शामिल है. मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के अंडर ये सारी फैसिलिटीज काम करेंगी. साथ ही ब्लू लाइन के पैसेंजर्स के लिए स्टेशनों तक पहुंच आसान हो जाएगी.

 पीडब्ल्यूडी को फुटपाथ को और चौड़ा करने का काम दिया जाएगा. जबकि बस स्टैंड के रीकंस्ट्रक्शन का जिम्मा DTC देखेगी. मंजूरी मिलने के बाद इस काम को पूरा करने में 6-7 महीने का वक्त लगेगा. अपने हिस्से का काम तमाम एजेंसियों को करना होगा. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और डीएमआरसी ने एक जॉइंट सर्वे किया था, जिसमें उसने कहा था कि मेट्रो स्टेशनों के करीब ही मल्टी मॉडल इंटिग्रेशन की एक्टिविटीज की जाएंगी. ऐसी कोई भी जगह काम नहीं होगा, जहां तोड़फोड़ या कुछ और हो.

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

राजेंद्र प्लेस और झंडेवालान स्टेशनों पर पैसेंजर्स के लिए कैब पिक एंड ड्रॉप, टॉयलेट्स के रीकंस्ट्रक्शन, वेंडर जोन, बस स्टॉप का रीकंस्ट्रक्शन, जेब्रा क्रॉसिंग जैसी सुविधाएं तैयार की जाएंगी. इसके अलावा राजेंद्र प्लेस में ई-चार्जिंग स्टेशन, ग्रीन एरिया और अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news