राजीव गाबा बने गृह सचिव, आईएमएफ में 4 सालों तक किया है भारत का नेतृत्व
Advertisement
trendingNow1339399

राजीव गाबा बने गृह सचिव, आईएमएफ में 4 सालों तक किया है भारत का नेतृत्व

राजीव गाबा झारखंड के मुख्य सचिव के अलावा केंद्र में गृह, रक्षा, पर्यावरण, वन मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में कार्यरत रहे हैं.

959 में पंजाब में जन्मे गाबा ने भौतिकी विज्ञान से स्नातक किया है. (PHOTO : PTI/31 August, 2017)

नई दिल्ली: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी राजीव गाबा ने गुरुवार (31 अगस्त) को केंद्रीय गृह सचिव के रूप में पदभार संभाला. गाबा (58) का इस पद पर दो वर्ष का कार्यकाल रहेगा. गाबा ने राजीव महर्षि का स्थान लिया है, जो 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. महर्षि का बुधवार (30 अगस्त) को कार्यकाल समाप्त हो गया. 1982 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी गाबा 27 जून को विशेष ड्यूटी पर तैनात अधिकारी के तौर पर गृह मंत्रालय से जुड़े थे. इससे पहले गाबा शहरी विकास मंत्रालय में सचिव थे.

एक प्रमुख नौकरशाही फेरबदल में 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने गाबा की केंद्रीय गृह सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी. बयान के मुताबिक, "गाबा केंद्रीय एवं राज्य सरकारों में और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में वरिष्ठ पदों पर रह चुके हैं. 1959 में पंजाब में जन्मे गाबा ने भौतिकी विज्ञान से स्नातक किया है." वह झारखंड के मुख्य सचिव के अलावा केंद्र में गृह, रक्षा, पर्यावरण, वन मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में कार्यरत रहे हैं. गाबा ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में चार वर्षों तक भारत का प्रतिनिधित्व किया है. 

Trending news