Rajiv Kumar: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, अब इस अफसर को मिली कमान
Advertisement
trendingNow11161809

Rajiv Kumar: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, अब इस अफसर को मिली कमान

Rajiv Kumar: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने पद से इस्तीफा दे दिया है. फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. उन्होंने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था.

Rajiv Kumar: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, अब इस अफसर को मिली कमान

Rajiv Kumar steps down as Niti Aayog vice chairman: नीति आयोग (NITI Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Vice-Chairman Rajiv Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह सुमन के बेरी (Dr Suman K Bery) को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है.

30 अप्रैल को किया जाएगा कार्यमुक्त

एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार के इस्तीफे को मंजूरी दी.’ उन्हें 30 मार्च 2022 को कार्यमुक्त किया जाएगा. फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है.

डॉ सुमन के बेरी को सौंपा गया पदभार

बयान में आगे कहा गया, ‘डॉ सुमन के बेरी को राजीव कुमार की जगह एक मई 2022 से अगले आदेश तक नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त करने को मंजूरी दी गई.’ बेरी को तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल 2022 तक नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है.

2017 में बने थे अध्यक्ष

जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था. तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी.

ये भी पढ़ें- दुश्मनों के भी खास दोस्त क्यों हैं PM मोदी, दुनिया को क्यों पसंद है भारत की दोस्ती?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

राजीव कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी. वो सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं.

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार रहे हैं बेरी

बेरी ने इससे पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है. वो प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक के तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news