राज्यसभा में तैनात मार्शलों ने खुद तैयार की वर्दी की डिजाइन, नए लुक में आए नजर

राज्यसभा के एक अधिकारी के मुताबिक़ मार्शलों को विंटर सीजन के लिए नेवी ब्लू में यूनिफार्म तैयार किया है जबकि समर सीजन के लिए इसी लुक में सफ़ेद यूनिफार्म दी गई है. 

राज्यसभा में तैनात मार्शलों ने खुद तैयार की वर्दी की डिजाइन, नए लुक में आए नजर

नई दिल्ली: अबकी बार राज्यसभा (Rajya Sabha) के 250वें सत्र के मौके पर सभापति के साथ तैनात रहने वाले मार्शल की यूनिफार्म में बड़ा बदलाव किया गया है. अब इन मार्शल्स को आर्मी जैसी वर्दी दी गई है जिससे उनका हुलिया पहले से काफी अलग दिखने लगा है. आपको बता दें कि राज्यसभा में कुल 4 मार्शल हैं जिनको अलग-अलग शिफ्ट में सभापति के साथ सदन में मौजूद रहना होता है. हालांकि, मार्शल्स के इस नए वर्दी को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है जिसकी वजह से इसकी समीक्षा के आदेश दे दिए गए हैं. 

राज्यसभा के एक अधिकारी ने बताया कि करीब एक साल से मार्शल के नए लुक पर काम किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि हमने विंटर सीजन के लिए नेवी ब्लू में यूनिफार्म तैयार किया है जबकि समर सीजन के लिए इसी लुक में सफ़ेद यूनिफार्म दी गई है. वहीं, नए लुक वाले इस यूनिफार्म से मार्शल काफी खुश हैं. सदन के पहले दिन इस बदलाव ने कई सांसदों को हैरान कर दिया. जयराम रमेश ने अचानक इस बदलाव पर सवाल भी खड़े कर दिए.

ज़ी न्यूज़ से हुई बातचीत में एक मार्शल ने बताया कि हमने खुद ही इस वर्दी की डिज़ाइन तैयार की और अपने सीनियर अधिकारियों को दिखाया. इसके बाद इस बदलाव को मंजूरी दी गई. हालांकि समीक्षा के बाद वर्दी में बदलाव संभव है. 

ऐसा नहीं है कि आर्मी जैसे लुक वाले ये यूनिफॉर्म सिर्फ राज्यसभा में इस्तेमाल हो रहे हैं. उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और साउथ इंडिया के कुछ विधानसभा में पहले से इस तरीके के यूनिफॉर्म उपयोग में लाए जा रहे हैं.