Rajya Sabha में सरकार और विपक्ष के बीच बनी सहमति, किसानों के मुद्दे पर होगी चर्चा
Advertisement

Rajya Sabha में सरकार और विपक्ष के बीच बनी सहमति, किसानों के मुद्दे पर होगी चर्चा

कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) के बीच सरकार और विपक्ष के बीच सहमति बन गई है. अब राज्य सभा (Rajya Sabha) में किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी.

राज्य सभा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ चल रहे किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है और लगातार दूसरे दिन कार्यवारी सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है. इस बीच खबर है कि राज्य सभा (Rajya Sabha) में किसानों के मुद्दे पर चर्चा को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच सहमति बन गई है.

  1. राज्यसभा में सरकार और विपक्ष में सहमति बनी
  2. राज्य सभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा होगी
  3. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान होगी चर्चा
  4.  

राज्य सभा में 15 घंटे होगी चर्चा

राज्य सभा (Rajya Sabha) में सरकार और विपक्ष के बीच चर्चा का समय बढ़ाने को लेकर सहमति बनी है. विपक्ष की मांग को मानते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के लिए पहले से तय समय 10 घंटे को बढ़ाकर 15 घंटे करने पर सहमति बनी है. किसानों के मुद्दे पर विपक्ष को ज्यादा समय बोलने के लिए मिले इसलिए ऐसा किया गया है.

विपक्ष ने सरकार को धन्यवाद दिया

राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अनुरोध को स्वीकार करने के लिए सरकार का धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, 'हमेशा से यह रिवाज रहा है कि सदन में सबसे पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होती है उससे पहले किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकती.'

ये भी पढ़ें- 3 गुना महंगा हुआ संसद की कैंटीन में खाना, जानिए मेन्यू और रेट की पूरी डिटेल

लाइव टीवी

संसदीय कार्यमंत्री ने भी किया था अनुरोध

बीजेपी नेता और संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश जोशी (Prakash Joshi) ने सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर 15 घंटे की चर्चा के लिए अनुमति देने का अनुरोध किया था, जिसे सभापति ने स्वीकार कर लिया.

आप से 3 सांसद बाहर निकाले गए

राज्य सभा में आम आदमी पार्टी (AAP) सांसद कृषि कानूनों (Agriculture Laws) पर शोर कर रहे थे. इसके बाद चेयरमैन ने संजय सिंह (Sanjay Singh) समेत तीनों सांसदों को सदन से बाहर जाने को कह दिया, जो दिनभर के लिए राज्य सभा की कार्यवाही से बाहर रहेंगे.

VIDEO

Trending news