Rampur By Election Result: ढह गया आजम खान का किला, रामपुर के लोगों ने 6 महीने में दूसरी बार दिया तगड़ा झटका
Advertisement
trendingNow11477089

Rampur By Election Result: ढह गया आजम खान का किला, रामपुर के लोगों ने 6 महीने में दूसरी बार दिया तगड़ा झटका

Azam Khan:  भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आकाश सक्सेना ने आसिम राजा को 33 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. रामपुर के लोगों ने 6 महीने में दूसरी बार आजम खान को झटका दिया है.

 

Rampur By Election Result: ढह गया आजम खान का किला, रामपुर के लोगों ने 6 महीने में दूसरी बार दिया तगड़ा झटका

Samajwadi Party Leader Azam Khan: समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान का किला ढह गया है. रामपुर में हुए विधानसभा के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आसिम राजा को हार मिली है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आकाश सक्सेना ने आसिम राजा को 33 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी. रामपुर के लोगों ने 6 महीने में दूसरी बार आजम खान को झटका दिया है. इससे पहले जून में हुए लोकसभा के उपचुनाव में भी सपा प्रत्याशी आसिम राजा को हार मिली थी. तब उन्हें बीजेपी के घनश्याम लोधी ने 40 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. 

नफरत फैलाने वाले भाषण को लेकर अप्रैल 2019 में दर्ज एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद रामपुर से विधायक आजम खान को तीन साल कैद की सजा दी गई थी जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें अयोग्य ठहरा दिया था. विभिन्न मामलों में दो साल से ज्यादा समय तक जेल में रहने के बाद समाजवादी पार्टी का ‘मुस्लिम चेहरा’ माने जाने वाले आजम खान ने आसिम राजा के लिए वोट मांगे और कहा कि उनके (आजम खान के) साथ बीजेपी सरकार ने अन्याय किया है.

आजम खान का गढ़ रहा है रामपुर

रामपुर के बेहद प्रभावशाली नेता माने जाने वाले आजम लगभग 45 साल के बाद पहली बार किसी चुनाव में उम्मीदवार के तौर पर खड़े नहीं हुए थे. उपचुनाव में सपा प्रत्याशी के रूप में उनके विश्वासपात्र आसिम राजा भले ही मैदान में थे लेकिन असल चुनाव आजम खान की प्रतिष्ठा का थी. 

आजम खान छह साल तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे, लिहाजा वह जानते थे कि रामपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को हराना ही सबसे माकूल जवाब था. पिछले करीब साढे़ चार दशक तक रामपुर का चुनाव आजम के व्यक्तित्व के गिर्द ही घूमता रहा. मगर बदले हालात में बीजेपी इस चलन को तोड़ने में जुटी थी और वह विकास के मुद्दे को आगे रखकर चुनाव लड़ी. 

रामपुर से पूर्व सांसद और केंद्र में मंत्री रहे मुख्तार अब्बास नकवी इस बार उपचुनाव में बीजेपी को जीत दिलाने के लिए रामपुर में मौजूद रहे.  रामपुर विधानसभा क्षेत्र का समीकरण आजम के लिए हमेशा मुफीद साबित हुआ था. इस क्षेत्र में उनकी पकड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस साल जून में रामपुर लोकसभा उपचुनाव के दौरान पहली बार जीत हासिल करने वाली बीजेपी को रामपुर विधानसभा में सपा से 7636 वोट कम मिले थे. इस चुनाव में भी सपा ने आसिम राजा को ही उम्मीदवार बनाया था.

इस साल के शुरू में हुए विधानसभा चुनाव में रामपुर सीट पर सपा उम्मीदवार आजम को 131225 वोट मिले थे जो कुल वोट का 59.71% थे. वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के आकाश सक्सेना ने 76084 मत हासिल किए थे जो कुल मतों का 34.62% था. कांग्रेस के नवाब काजिम अली को मात्र 4000 मतों से संतोष करना पड़ा था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news