Ration Card: उत्तर प्रदेश के इस शहर में लोग खुद ही निरस्त करा रहे राशन कार्ड, वजह कर देगी हैरान!
Advertisement

Ration Card: उत्तर प्रदेश के इस शहर में लोग खुद ही निरस्त करा रहे राशन कार्ड, वजह कर देगी हैरान!

Uttar Pradesh: कोविड के दौरान सरकार के द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना (Free Ration Scheme) का लाभ कई अपात्र लोगों ने भी उठाया है. इसके बाद सरकार (Government) ने ऐसे परिवारों से या तो कार्ड सरेंडर करने या फिर वसूली करने के आदेश दिए.

Ration Card: उत्तर प्रदेश के इस शहर में लोग खुद ही निरस्त करा रहे राशन कार्ड, वजह कर देगी हैरान!

Canceling The Ration Card: सरकार के वसूली के आदेश से कई इनएलिजिबल राशन कार्ड होल्डर्स (Ineligible Ration Card Holders) झुकने को तैयार हो गए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) में लोगों ने कार्ड को सरेंडर करने के लिए लंबी लाइनें लगाई हुई हैं. लोगों के मन में सरकार के आदेश का खौफ देखने को मिल रहा है.  

हमीरपुर चल रहा सबसे आगे

सरकार के इस आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों से लोग अपने राशन कार्ड सरेंडर (Ration Card Surrender) के आवेदन जमा कर रहे हैं. इस दौड़ में यूपी का हमीरपुर शहर सबसे आगे चल रहा है. नोटबंदी (Demonetisation) की तरह ही राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. 

ये भी पढें: Viral: नहीं देखी होगी ऐसी मछली! पानी से बाहर निकालते ही हो जाती है ट्रांसपेरेंट

20 मई है आखिरी तारीख

राशन कार्ड सरेंडर करने की आखिरी तारीख 20 मई है. डिस्ट्रिक्ट सप्लाई विभाग (District Supply Department) के मुताबिक जिले में कुल 2,03,279 लोग गृहस्थ हैं और 36,018 अंत्योदय कार्ड होल्डर्स (Antyodaya Card Holders) हैं. फिलहाल 9 दिनों में कुल 5,488 कार्ड होल्डर्स ने राशन कार्ड को निरस्त करने के लिए अप्लाई कर दिया है. 

ये भी पढें: सोनू ने सुनी 'सोनू' की गुहार, बिहार के छोरे के लिए वो कर दिया जो कोई नहीं कर पाया

कैसे की जाएगी रिकवरी?

अगर कोई अपात्र (Ineligible) व्‍यक्‍त‍ि या परिवार राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो सरकार ने जांच के बाद उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई (Legal Action) करने के आदेश दिए हैं. आदेश के मुताबिक जब से वह व्यक्ति राशन ले रहा है, तब से उससे राशन की वसूली (Recovery) भी की जाएगी.

LIVE TV

Trending news