Weather Update: पहाड़ से मैदान तक आसमानी स्ट्राइक.. नदियां उफान पर, भारी बारिश का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow12346710

Weather Update: पहाड़ से मैदान तक आसमानी स्ट्राइक.. नदियां उफान पर, भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Update: देश में मॉनसून ने तकरीबन दो महीने पहले दस्तक दी.. जिसके बाद से लेकर अब तक देश के अलग-अलग हिस्सों से जल प्रलय की तस्वीरें आ रही हैं.

Weather Update: पहाड़ से मैदान तक आसमानी स्ट्राइक.. नदियां उफान पर, भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Update: देश में मॉनसून ने तकरीबन दो महीने पहले दस्तक दी.. जिसके बाद से लेकर अब तक देश के अलग-अलग हिस्सों से जल प्रलय की तस्वीरें आ रही हैं. फिलहाल हिमलाय के इलाकों में उत्तराखंड और वेस्टर्न घाट में महाराष्ट्र को सबसे अधिक कुदरत के क्रोध का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड में जहां लैंडस्लाइड का खतरा लगातार बना हुआ है, तो वहीं महाराष्ट्र में वॉटर लॉगिंग की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है.

उत्तर प्रदेश में नदियां उफान पर

असम, बिहार और उत्तर प्रदेश में नदियां उफान पर हैं. जिससे लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. सावन का महीना शुरू होने को है मतलब अगले दो महीनों अभी बारिश का सिलसिला यूं ही जारी रहेगा. लेकिन अभी से आधा हिन्दुस्तान मॉनसून की मार झेल रहा है. आसमान से बरस रही मूसलाधार मुसीबत से लोग परेशान हैं. पहाड़ों पर लैंड्स्लाइड का खतरा है. मैदानी इलाकों में नदी काल बनकर दौड़ रही है तो रिहायशी इलाकों में पानी की दस्तक ने तबाही मचा रखी है.

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ती जा रहीं

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ती जा रहीं हैं. कई जगहों पर पहाड़ का भारी मलबा हाइवे पर आकर गिरने की घटनाएं आम हो चुकी हैं. जिसके चलते सड़कों पर लंबा जाम देखने को मिल रहा है. पुलिस प्रशासन अपनी मौजूदगी में क्रेनों की मदद के जरिए मलबे को हटाने में लगी हुई है. उत्तराखंड में बीते डेढ़ महीने से यही हालात हैं. मौसम विभाग की तरफ से एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. जिससे लैंडस्लाइड का डर भी बना हुआ है.

कुछ ऐसा ही मंजर मैदानी इलाकों में

कुछ ऐसा ही मंजर मैदानी इलाकों में है. जहां सड़कों पर सैलाब है. नदियां उफान पर हैं. रिहायशी इलाकों में बाढ़ के पानी की दस्तक है. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में की इन भयावह तस्वीर देखने को मिली. जहां पानी के बहाव में निर्माणाधीन सड़क और पुल बह गए. 70 गांवों का संपर्क टूट गया. छत्तीसगढ़ में बाढ़-बारिश से 50 से ज्यादा गांव टापू बन गए हैं.

महाराष्ट्र में भी हालात बेहद खराब

महाराष्ट्र में भी भारी बरसात के बाद हालात बेहद खराब हैं. मुंबई में सुबह से हो रही बारिश से पूरी ट्रैफिक व्यवस्था ठप है. जिन सड़कों पर कभी गाड़ियां हवा से बातें किया करती थीं, वहां अब कुदरत का ब्रेक लग चुका है. बांद्रा, कुर्ला और अंधेरी जैसे इलाके में वाटर लॉगिंग से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मॉनसून की पहली बारिश से ही यहां नगर निगम की पोल खुल गई है.

नागपुर में भी बाढ़-बारिश से बुरा हाल

वहीं महाराष्ट्र के नागपुर में भी बाढ़-बारिश से बुरा हाल है. जहां तक नजर जा रही है वहां बस पानी ही पानी नजर आ रहा है. पानी के बीच नजर आ रही हैं.. गाड़ियां, घर... पानी के बीच से होकर गुजरते बेबस लोग. मुंबई से सटे रायगढ़ और पालघर में  बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं ठाणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की इस चेतावनी से इतना तो साफ है कि आने वाले कुछ दिन अभी मुंबई वालों पर आफत पड़ने वाली है.

यूपी के भी कई इलाके जलमग्न

यूपी के भी कई इलाके पूरी तरह से जलमग्न हैं. बिजनौर में कई गाड़ियां बाढ़ की चपेट में आ गईं. लोग किसी तरह जान की बाजी लगाकर एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए मजबूर हैं. अभी आने वाले कुछ दिनों तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे महाराष्ट्र और उत्तराखंड के लिए काफी मुश्किल भरे हो सकते हैं.

दुनिया के कई देशों में भी आसमानी आफत

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में भी आसमानी आफत कहर बनकर बरस रही है. जिसकी वजह से कई शहरों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. चीन के कई इलाकों में तबाही का आलम है. 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. तो वहीं सऊदी अरब के रेगिस्तान से आज एक ऐसी तस्वीर आई. जो कुदरत के साथ इंसानी खिलवाड़ को लेकर वार्निंग की तरह है. उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी चीन में बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचा रखी है. आलम ये है कि महज एक हफ्ते की बारिश में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. चीन के तमाम बड़े शहर का यही आलम है. नदियां उफान पर हैं और रिहायशी इलाकों में नदियों के दस्तक से खतरा और भी बढ़ गया है.

Trending news