Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर पुलिस संग ड्यूटी करती हैं दो घोड़ियां, जानिए इनकी खासियत
Advertisement

Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर पुलिस संग ड्यूटी करती हैं दो घोड़ियां, जानिए इनकी खासियत

किसान आंदोलन में हालात पर काबू करने के लिए दिल्ली पुलिस और CISF, BSF, RAF को लगाया गया है.  केंद्र सरकार के खिलाफ ये आंदोलन 26 नवंबर से शुरू हुआ था और अब तक जारी है. उस दिन से लेकर सिंघु बॉर्डर पर दो घोड़ियों को भी तैनात किया है जिनका नाम रोजी और रिस्की है. 

Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर पुलिस संग ड्यूटी करती हैं दो घोड़ियां, जानिए इनकी खासियत

नई दिल्लीः किसान आंदोलन में दिल्ली पुलिस और पैरामिलेट्री फोर्स की तमाम टुकड़ियां तैनात हैं. वहीं दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर पुलिस फोर्स के साथ दो घोड़ी रोजी और रिस्की भी तैनात है. ये घोड़ियां आम पुलिस की तरह 12 घंटे की शिफ्ट करती हैं और ड्यूटी पूरी होने के बाद अस्तबल में वापस चली जाती हैं. हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर दिन-रात करीब 35 कंपनियों की फोर्स तैनात रहती है.

  1. किसान आंदोलन में पुलिस संग पहरा देती हैं रोजी-रिस्की
  2. दो हेड कांस्टेबल करते हैं इनकी देखभाल

हालात को कंट्रोल करती हैं रोजी-रिस्की
किसान आंदोलन में हालात पर काबू करने के लिए दिल्ली पुलिस और CISF, BSF, RAF को लगाया गया है.  केंद्र सरकार के खिलाफ ये आंदोलन 26 नवंबर से शुरू हुआ था और अब तक जारी है. उस दिन से लेकर सिंघु बॉर्डर पर दो घोड़ियों को भी तैनात किया है जिनका नाम रोजी और रिस्की है. इन घोड़ियों की खास बात ये है कि जब हालात बेकाबू हों तो भीड़ को तितर-बितर के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें इसकी खास ट्रेनिंग दी गई है. 

ये भी पढ़ें-कोर्ट का आदेशः नहीं गिरेंगे सुखना लेक के कैचमेंट एरिया में बने मकान, नए कंस्ट्रक्शन पर रोक

16 साल से दिल्ली पुलिस को सेवा दे रही हैं रोजी और रिस्की
पिछले 16 साल से ये घोड़ियां लगातार दिल्ली पुलिस में अपनी सेवा दे रही हैं. इनको प्रधानमंत्री की सुरक्षा में भी तैनात किया जाता है. जंगल वाला एरिया होता है वहां इनकी तैनाती कर संदिग्ध पर नजर रखी जाती है. केयर टेकर हेडकांस्टेबल उमेश ने बताया कि खाने में चना, जौ और मौसम के हिसाब से गुड़ और अलसी के साथ अन्य चीजों का भोजन दिया जाता है, ताकि ये चुस्त-दुरुस्त रहकर जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके. इनकी देखभाल हेड कांस्टेबल उमेश और ओमवीर करते हैं.

 

Trending news