RSS में बड़ा फेरबदल, कृष्ण गोपाल की जगह BJP के साथ कॉर्डिनेशन का काम देखेंगे अरुण कुमार
Advertisement
trendingNow1940189

RSS में बड़ा फेरबदल, कृष्ण गोपाल की जगह BJP के साथ कॉर्डिनेशन का काम देखेंगे अरुण कुमार

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के क्षेत्र और प्रांत प्रचारकों की चित्रकूट में चल रही चार दिवसीय बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित तमाम संघ के बड़े पदाधिकारी शिरकत कर रहे हैं.  

आरएसएस के सह-सरकार्यवाह अरुण कुमार (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) ने अपने पदाधिकारियों के दायित्व में बड़ा परिवर्तन किया है. RSS की तरफ से BJP के साथ कॉर्डिनेशन का काम अब सह-सरकार्यवाह अरुण कुमार (Arun Kumar) देखेंगे. अब तक कृष्ण गोपाल (Krishna Gopal) आरएसएस और बीजेपी के बीच कॉर्डिनेशन का काम देखते थे. इसके साथ ही बंगाल में प्रांत प्रचारक को भी चेंज किया गया है.

  1. यूपी चुनाव से पहले आरएसएस में बड़ा फेरबदल
  2. बीजेपी के साथ कॉर्डिनेशन का काम देखेंगे अरुण कुमार
  3. अब तक कृष्ण गोपाल देखते थे कॉर्डिनेशन का काम

इस साल की शुरुआत में भी हुए थे बदलाव

चित्रकूट में आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं की चल रही बैठक में इस बदलाव की घोषणा की गई. संपर्क करने पर आरएसएस प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने इस बदलाव की पुष्टि की और कहा कि अरुण कुमार भाजपा सहित राजनीतिक मुद्दों के लिए संघ के समन्वयक होंगे. उन्होंने आगे कहा कि यह एक नियमित प्रक्रिया है और संघ अपने कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी में बदलाव करता रहता है. इस साल की शुरुआत में, आरएसएस ने दत्तात्रेय होसबोले को महासचिव और अरुण कुमार के साथ रामदत्त चक्रधर को संयुक्त महासचिव के रूप में पदोन्नत करके अपने संगठनात्मक ढांचे में बदलाव किया था.

चित्रकूट में संघ के प्रचारकों की 4 दिवसीय बैठक

बता दें, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के क्षेत्र और प्रांत प्रचारकों की चार दिवसीय बैठक शुक्रवार से चित्रकूट में जारी है. संघ प्रमुख मोहन भागवत सहित तमाम संघ के बड़े पदाधिकारी इसमें शिरकत कर रहे हैं. संघ सूत्रों के अनुसार इस विचार मंथन से तमाम सामाजिक और देश के अन्य मुद्दों पर मंथन किया जाएगा. आरएसएस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार प्रति वर्ष यह बैठक सामान्यत: जुलाई में होती है. यह बैठक कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पिछले वर्ष चित्रकूट में आयोजित नहीं हो पाई थी. यह बैठक इस वर्ष चित्रकूट में ही हो रही है. कोरोना के नियमों को देखते हुए संख्या सीमित रहेगी. कुछ कार्यकर्ता प्रत्यक्ष रूप से व कुछ ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे.

यह भी पढ़ें: सपा नेता के विचित्र बोल- 'चाहे कितनी रोक लगा लो, बच्चा पैदा करने से कोई रोक नहीं सकता'

बैठक के ये हैं मुद्दे

संघ की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 9-10 जुलाई को 11 क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक तथा सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक चित्रकूट में हुई है. इसमें सरसंघचालक डॉ. भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं सभी पांचों सहसरकार्यवाह उपस्थित रहे. साथ ही संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख एवं सह प्रमुख भी शामिल रहे. 12 जुलाई को सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे और 13 जुलाई को विविध संबद्ध संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री ऑनलाइन माध्यम से बैठक में शामिल होंगे. यह बैठक सामान्यत: संगठनात्मक विषयों पर केंद्रित है. साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों की सहायता के लिए स्वयंसेवकों द्वारा किये गये देशव्यापी सेवा कार्यों की समीक्षा की जाएगी.

LIVE TV

 

Trending news