S-400 Missile System: वॉर के बीच रूस ने कर दी भारत को खुश करने वाली बात, पाक-चीन के रोंगटे हुए खड़े
Advertisement
trendingNow11218209

S-400 Missile System: वॉर के बीच रूस ने कर दी भारत को खुश करने वाली बात, पाक-चीन के रोंगटे हुए खड़े

S-400 Missile System Delivery: रूस और यूक्रेन में यु्द्ध (Russia Ukraine War) जारी है. इस वजह से दुनिया भर में कई तरह की आपूर्ति बाधित हुई है. हालांकि, इसी बीच रूसी राजनायिक (Russian diplomat) ने भारत (India) को लेकर खुश कर देने वाली बात कही है. उनका कहना है कि S-400 Missile System डील समय के साथ ही आगे बढ़ रही है.

फाइल फोटो

Russia Deliver S-400 Missile System: रूसी-भारतीय राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा कि S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली अच्छी तरह से और कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही है. भारत ने अक्टूबर 2018 में S-400 के पांच स्क्वाड्रन के लिए रूस के साथ 5.43 बिलियन अमेरिकी डॉलर का सौदा किया था.

1947 से दोनों देशों के बीच संबंध

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अलीपोव ने कहा कि भारत-रूस के बीच बहुआयामी सहयोग दुनिया के सबसे विस्तृत सहयोगों में से एक है. दोनों देश सच्ची दोस्ती और आपसी विश्वास के निर्माण में सफल हुए हैं. वर्ष 2022 भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष और रूसी-भारतीय राजनयिक संबंधों की 75 वीं वर्षगांठ दोनों को चिह्नित करता है, जो अप्रैल 1947 में स्थापित हुए थे.

शेड्यूल के मुताबिक हो रही है डील

उन्होंने कहा कि मुख्य मुद्दों पर हमारी स्थिति मेल खाती है. अलीपोव ने कहा कि अपनी तरह का सबसे अच्छा S-400 सिस्टम डिलीवरी शेड्यूल के अनुसार अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है. रूस के राजदूत का ये बयान ऐसे वक्त पर आया, जब यह चिंता जताई जा रही थी कि यूक्रेन हमले के चलते सैन्य उपकरणों की आपूर्ति में देरी हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः Mysterious Creature: चिड़ियाघर के बाहर दिखा एलियन जैसा रहस्यमयी जीव, लोगों ने कहा-OMG क्या है ये?

चीन के साथ पाक भी कवर

बता दें कि रूस ने S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली रेजिमेंट की आपूर्ति पिछले साल दिसंबर में शुरू की थी, जबकि दूसरी रेजिमेंट की आपूर्ति अप्रैल में शुरू हुई थी. इस मिसाइल सिस्टम को इस तरह से तैनात किया गया है कि यह उत्तरी क्षेत्र में चीन (China) के साथ पाकिस्तान (Pakistan) के साथ लगी सीमा को भी कवर कर सकती है.
LIVE TV

Trending news