close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सुरक्षाबलों ने निकाली 55 हजार जवानों की भर्तियां, आपके पास है देश की सेवा का सुनहरा मौका

गृह मंत्रालय ने इन भर्तियों के लिए स्‍टाफ सेलेक्‍शन बोर्ड के साथ सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) को नोडल एजेंसी घोषित किया है.

सुरक्षाबलों ने निकाली 55 हजार जवानों की भर्तियां, आपके पास है देश की सेवा का सुनहरा मौका
महिला सशक्तिकरण करण के लिए आरक्षित किए गए 7646 पद (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली: देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके नक्‍सलियों और आतंकियों को सबक सिखाने के लिए अब आप भी केंद्रीय सशस्‍त्र सुरक्षा बलों का हिस्‍सा बन सकते है. दरअसल, गृह मंत्रालय ने विभिन्‍न केंद्रीय सशस्‍त्र सुरक्षा बलों में कॉन्‍स्‍टेबल की भर्ती के लिए 54953 पद सृजित किए हैं. वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए स्‍टाफ सेलेक्‍शन बोर्ड ने आवेदन जारी कर दिए है. जिसके तहत बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, असम राइफल्‍स, नेशनल सिक्‍योरिटी एजेंसी (एनआईए) और एसएसएफ में 54953 कॉन्‍स्‍टेबल की भर्ती की जाएगी. 

गृह मंत्रालय ने इन भर्तियों के लिए स्‍टाफ सेलेक्‍शन बोर्ड के साथ सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) को नोडल एजेंसी घोषित किया है. कॉन्‍स्‍टेबल की भर्ती से संबंधित जानकारी सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट http://www.crpf.gov.in से भी हासिल की जा सकती है. सुरक्षाबलों में भर्ती के लिए नौजवानों को चार तरह की परीक्षाओं से गुजरना होगा. जिसमें कंप्‍यूटर बेस्‍ड एग्‍जामिनेशन (CBE), फिजिकल एफीसिएंसी टेस्‍ट (PET) और फिजिकल स्‍टैंडर्ड टेस्‍ट (PST) शामिल हैं. इन तीनों परीक्षाओं को उत्‍तीर्ण करने वाले नौजवानों का मेडिकल टेस्‍ट करने के बाद चयनित किए गए अभ्‍यर्थियों की सूची जारी की जाएगी.

किस सुरक्षाबल में कितने पदों पर होगी भर्ती 
गृह मंत्रायल ने कुल 54953 कॉन्‍स्‍टेबल के पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. जिसमें सर्वाधिक 21566 कॉन्‍स्‍टेबल के पद सीआरपीएफ के लिए सृजित किए गए हैं. इसके अलावा, बीएसएफ के लिए 16984, सीआईएसएफ के लिए 200, सशस्‍त्र सीमा बल (एसएसबी) के लिए 8546, आईटीबीपी के लिए 4126 और असम राइल्‍स के लिए 3076 कॉन्‍स्‍टेबल के पद सृजित किए गए हैं. इसके अलावा, नेशनल सिक्‍योरिटी एजेंसी (एनआईए) में 8 और स्‍पेशल सिक्‍योरिटी फोर्स (एसएसएफ) में 447 कॉस्‍टेबल के लिए भर्ती निकाली गई हैं. स्‍टाफ सेलेक्‍शन बोर्ड ने बताया है कि एनआईए और एसएसएफ की भर्तियां ऑल इंडिया लेबल पर होंगी, जबकि बाकी सीएपीएफ के लिए कॉन्‍स्‍टेबल की भर्तियां राज्‍यों में उपलब्‍ध सीटों के आधार पर की जाएंगी. 

महिलाओं के लिए आरक्षित हैं 7646 पद
गृह मंत्रालय द्वारा निकाली गई भर्तियों में 7646 पर महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं, जबकि बाकी 47307 पद पुरुष अभ्‍यर्थियों के लिए हैं. पुरुषों के लिए जारी किए गए आवेदन में एससी कैटेगरी के लिए 8172, एससी कैटेगरी के लिए 4325 और ओबीसी कैटेगरी के लिए 10215 पर आरक्षित रखे गए हैं. इसके अलावा, महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए 7646पदों में एससी कैटेगरी के लिए 1283, एसटी कैटेगरी के लिए 588 और ओबीसी कैटेगरी के लिए 1751 पद निर्धारित किए गए हैं.  

उम्र की सीमा में इनको मिलेगी छूट
कॉन्‍स्‍टेबल की भर्ती के लिए अभ्‍यर्थियों की उम्र सीमा 18 से 23 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. लेकिन एससी/एसट कैटेगरी के अभ्‍यर्थियों को उम्र की सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी. इसी तरह, ओबीसी कैटेगरी के अभ्‍यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट मिलेगी. वहीं 1984 और 2002 के दंगों में हताहतों के बच्‍चों को उम्र सीमा में आठ साल की छूट मिलेगी. इसके अलावा, 1984 और 2002 के दंगों में जान गंवाने वाले पीडितों के बच्‍चों को उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी. मंत्रालय ने जम्‍मू कश्‍मीर में जन्‍म लेने वाले अभ्‍यर्थियों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट देने का फैसला किया गया है.