Corona Vaccine: Serum Institute ने किया ये बड़ा दावा, PM मोदी ने कल किया था दौरा
Advertisement
trendingNow1795497

Corona Vaccine: Serum Institute ने किया ये बड़ा दावा, PM मोदी ने कल किया था दौरा

कोरोना महामारी से जूझ रहे देश को अगले कुछ दिनों में खुशखबरी मिल सकती है. पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) तैयार कर ली है.

Corona Vaccine: Serum Institute ने किया ये बड़ा दावा, PM मोदी ने कल किया था दौरा

मुंबई: कोरोना महामारी से जूझ रहे देश को अगले कुछ दिनों में खुशखबरी मिल सकती है. पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने दावा किया है कि उसने कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' (Covishield) तैयार कर ली है. इंस्टिटयूट ने कहा कि वह अगले 2 हफ्ते में इस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन कर देगा. 

  1. अगले 2 हफ्ते में आवेदन कर देगा सीरम इंस्टिटयूट
  2. पहले वयस्कों को लगाई जाएगी वैक्सीन
  3. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी बना रही हैं वैक्सीन 

अगले 2 हफ्ते में आवेदन कर देगा सीरम इंस्टिटयूट
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना वैक्सीन तैयार करने में जुटे सीरम इंस्टिटयूट समेत तीन संस्थानों का दौरा किया था. प्रधानमंत्री के दौरे के बाद कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में जुटे पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने बड़ा ऐलान किया. इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Covid 19 vaccine) 'कोविशील्ड' फेज थ्री का ट्रायल चल रहा है. इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत के लिये अगले 2 हफ्ते के भीतर आवेदन किया जाएगा.

VIDEO

पहले वयस्कों को लगाई जाएगी वैक्सीन
अदार पूनावाला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान उनसे वैक्सीन पर विस्तार से चर्चा हुई. अदार पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन पहले वयस्कों को लगेगी. सुरक्षित पाए जाने पर 18 वर्ष से कम आयु वालों के लिए अलग से ट्रायल होंगे. अदार पूनावाला ने दावा किया कि 'कोविशील्ड' (Covishield) वायरस के संक्रमण को 60 प्रतिशत तक कमजोर कर देती है. 

ये भी पढ़ें- #VaccineConclaveOnZee: हैदराबाद के Bharat Biotech पहुंचे पीएम मोदी

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी बना रही हैं वैक्सीन 
बता दें कि पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 'कोवीशील्ड' वैक्सीन बना रहा है. कोवीशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है. यह वैक्सीन इस समय भारत में आखिरी स्टेज के ट्रायल में है. माना जा रहा है जनवरी से देश भर में कोविड वैक्सीन का वितरण शुरू कर दिया जाएगा. 

LIVE TV

Trending news