Zee Rozgar Samachar

Serum Institute की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 5 लोगों की मौत

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में लगी भीषण आग में पांच लोगों की मौत हो गई है. पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने ये जानकारी दी है. मेयर का कहना है कि छठी मंजिल से जले हुए शव मिले हैं. शवों की पहचान की जा रही है. 

Serum Institute की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 5 लोगों की मौत
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की नई बिल्डिंग में आग लगी.

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की बिल्डिंग में गुरुवार को लगी आग पर काबू पा लिया गया है. जानकारी के मुताबिक इस दुर्घटना में पांच लोगों की मौत हो गई है. पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने ये जानकारी दी है. मेयर का कहना है कि छठी मंजिल से जले हुए शव मिले हैं. शवों की पहचान की जा रही है. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई देशों में की जा रही है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्राथमिक जानकारी के मुताबिक आग वहां नहीं लगी है जहां कोविड के वैक्सीन बनाए जा रहे थे. जिस बिल्डिंग में आग लगी है वहां बीसीजी के वैक्सीन बन रहे थे. उन्होंने कहा कि आग को काबू कर लिया गया है. पुणे फायर ब्रिगेड ने अच्छा काम किया है.  इस बारे में और जानकारी का इंतजार किया जा रहा है.  

दमकल कर्मियों के अनुसार, आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है. 

#WATCH Maharashtra: 10 fire tenders present at Serum Institute of India in Pune, where a fire broke out at Terminal 1 gate. More details awaited. https://t.co/wria89t22t pic.twitter.com/u960KTR7JS

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, 'मैं सरकार और जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन के उत्पादन पर इस दुर्घटना का कोई असर नहीं पड़ेगा. इस तरह की आकस्मिकताओं से निपटने के लिए मैंने कई बिल्डिग्स को रिजर्व में रखा है. 

ये भी पढ़ें:- White House से जाते-जाते ये गलती कर गईं Melania Trump, जमकर हो रही किरकिरी

पुणे पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता ने कहा कि हमें 2:45 बजे सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली. पुलिस और फायर ब्रिगेड तुरंत मौके पर पहुंची. 1 घंटे में आग बुझा दी जाएगी. इस इमारत में वैक्सीन का प्लांट या भंडारण नहीं किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि आग बुझ जाने के बाद पुलिस की जांच शुरू हो जाएगी. हम हर पहलू की जांच करेंगे. इस इमारत में निर्माण कार्य चल रहा था.

बताते चलें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करती है. भारत में भी कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली हुई है. करीब 300 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस बिल्डिंग में बड़े पैमाने पर वैक्सीन बनाने की योजना थी. हालांकि वैक्सीन बनाने का काम अभी यहां शुरू नहीं हुआ था.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.