Corona Vaccine: Pfizer की वैक्सीन लगते ही महिला डॉक्टर को पड़ने लगे दौरे, ICU में भर्ती

Pfizer-BioNTech कोरोना वैक्सीन का डोज लगते ही एक मैक्सिकन महिला डॉक्टर की हालत बिगड़ने लगी. जिसके बाद उसे अस्पताल के ICU वार्ड में भर्ती करना पड़ा. हाल ही में इसी कोरोना वैक्सीन को भारत में भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. 

Corona Vaccine: Pfizer की वैक्सीन लगते ही महिला डॉक्टर को पड़ने लगे दौरे, ICU में भर्ती

मैक्सिको: एक तरफ जहां लोग कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) मिलने की खुशी मना रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों में इसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects) भी नजर आ रहे हैं. ताजा मामला मैक्सिको (Mexico) से सामने आया है, जहां Pfizer-BioNTech की वैक्सीन लगाते ही एक महिला डॉक्टर (32) को दौरे पड़ने लगे. उनकी हालत इतनी बिगड़ गई कि उन्हें तुरंत ICU में एडमिट करना पड़ा.

जांच अधिकारियों के अनुसार, महिला डॉक्टर को सांस लेने में दिक्क्त हो रही थी और इसके साथ ही उसे दौरे भी पड़ रहे थे. इसके अलावा उसकी स्कीन पर भी लाल धब्बे नजर आ रहे थे. हालांकि अभी तक महिला डॉक्टर का नाम जारी नहीं किया गया है. जानकारी के अनुसार, पीड़ित डॉक्टर को उत्तरी राज्य नूएवो लियोन के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

महिला को हुआ था एन्सेफैलोमेलाइटिस

इस संबंध में मैक्सिको स्वास्थ्य मंत्रालय ने देर रात एक बयान जारी कर बताया कि महिला डॉक्टर को शुरुआती डायग्नोसिस एन्सेफैलोमेलाइटिस है, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है. बयान के मुताबिक, पीड़ित महिला डॉक्टर का पहले से ही एलर्जिक रिएक्शंस का शिकायत रही है. इसके अलावा क्लिनिकल ट्रायल्स में भी इस तरह का कोई सुबूत नहीं मिला कि वैक्सीन लगाने के बाद किसी भी व्यक्ति में मस्तिष्क की सूजन देखी गई हो. वहीं Pfizer और BioNTech ने भी इस मामले में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. 

ये भी पढ़ें:- Corona Vaccine लगवाने आए शख्स ने Nurse को किया प्रपोज, सब रह गए दंग

पहले भी कई लोगों में नजर आए Side Effects

गौरतलब है कि हाल ही में भारत ने इसी कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है. इसके अलावा अमेरिका, इजराइल, मैक्सिको सहित कई देशों में Pfizer-BioNTech कंपनी की कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. बताते चलें कि साइड इफेक्ट नजर आने का ये कोई पहला केस नहीं था. ब्रिटेन और अमेरिका जैसे कई देशों से ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि सभी केसों में मरीज किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त पाया गया. लेकिन इन केसों ने लोगों के मन में असमंजस की स्थिति जरूर पैदा कर दी है कि क्या टीका पूरी तरह से सुरक्षित है? 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.