SAD और BSP ने किया Punjab Election 2022 के लिए गठबंधन का ऐलान, 25 साल बाद साथ आईं पार्टियां
Advertisement
trendingNow1918909

SAD और BSP ने किया Punjab Election 2022 के लिए गठबंधन का ऐलान, 25 साल बाद साथ आईं पार्टियां

शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा में साथ चुनाव लड़ेंगी. इसके लिए सीटों का बंटवारा भी हो गया है. 

शिरोमणि अकाली दल के अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह के साथ बसपा नेता (फोटो: एएनआई)

नई दिल्‍ली: पंजाब में 2022 में होने जा रहे विधानसभा के चुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल (SAD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने गठबंधन का ऐलान कर दिया है. पंजाब की राजनीति में इसे एक नया दिन बताते हुए शिरोमणि अकाली दल के अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह ने यह घोषणा की. 25 साल बाद यह दोनों पार्टियां एक साथ फिर से चुनावी मैदान में उतरेंगी. 

  1. बसपा और शिरोमणि दल के गठबंधन का ऐलान 
  2. 2022 में साथ लड़ेंगे चुनाव 
  3. 97 सीटों पर SAD और 20 सीटों पर BSP लड़ेगी चुनाव 

सीटों का भी हो गया बंटवारा 

सीट शेयरिंग को लेकर बादल ने कहा, 'इन चुनावों में 117 सीटों में से  बसपा 20 सीटों पर और शिरोमणि अकाली दल बाकी 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगा.' साथ ही कहा कि हम मिलकर चुनाव में बड़ी जीत हासिल करेंगे. बता दें कि अकाली दल ने पिछले साल केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) से गठबंधन तोड़ दिया था. इसके कारण हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए एसएडी ने बीएसपी के साथ गठबंधन किया है. 

पंजाब में करीब 33% जनसंख्या दलितों की है और यही दलित वोट बैंक बीएसपी और अकाली दल के गठबंधन का आधार बना है.

 

यह भी पढ़ें: दिग्विजय की क्लब हाउस चैट वायरल, बीजेपी ने कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रहे

पिछले हफ्ते की थी घोषणा 

पिछले हफ्ते सुखबीर सिंह बादल ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को छोड़कर किसी भी दल के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार है. इसके बाद एसएडी और बसपा का गठंधन हुआ है.इस मौके पर बसपा सांसद सतीश मिश्रा ने कहा, 'आज का दिन ऐतिहासिक दिन है. इससे पहले अकाली दल और बीएसपी ने 1996 में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया था और पंजाब की 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की थी. अब ये गठबंधन नहीं टूटेगा.'  

Trending news